Thursday, February 29, 2024
Homeबिज़नेसबदलाव: 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 3 नियम, इन बातों का...

बदलाव: 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 3 नियम, इन बातों का रखें ध्यान

Rule Change From 1 December: स्मार्टफोन हम सभी की जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं। आज जिस तरह स्मार्टफोन हमारी जिंदगियों का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं ठीक उसी तरह सिम कार्ड स्मार्टफोन का अभिन्न हिस्सा हैं और अब खबर आ रही है कि जल्द ही सिम कार्ड के नियमों में बदलाव हो सकता है। एक दिसंबर 2023 से देश में कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं। एक बड़ा बदलाव सिम कार्ड को लेकर होने जा रहा है। सिम कार्ड को नए सरकार ने नए नियम बनाए हैं जो एक दिसंबर से लागू हो रहा है। सिम कार्ड के नए नियम के उल्लंघन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है।

1 दिसंबर से 3 नए नियम लागू हो रहे

अगर आप मोबाइल यूजर्स हैं। मतलब मोबाइल से डिजिटल कामकाज करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि 1 दिसंबर से 3 नए नियम लागू हो रहे हैं, जिससे सिम कार्ड खरीदने और बेचने का नियम बदल जाएगा। इसके अलावा आपके ऑनलाइन लेनदेन पर ब्रेक लग सकता है। इसलिए जरूरी है कि आपको दिसंबर से पहले सारे कामकाज निपटा लेना चाहिए। वरना आपको 1 दिसंबर से नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

जीमेल अकाउंट

1 दिसंबर से आपके जीमेल अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे। साथ ही सिम कार्ड खरीदने को सीमित किया जाएगा। अगर आप अपनी पेंशन के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन रुक सकती है। इससे बचने के लिए आपको आज ही कदम उठाने होंगे। वरना 1 दिसंबर के बाद आपका डेटा डिलीट हो सकता है। गूगल के मुताबिक वो इनएक्टिव जीमेल अकाउंट को बंद करने जा रहा है। मतलब जिन जीमेल अकाउंट को पिछले 2 साल से इस्तेमाल नहीं किया गया है, ऐसे सभी जीमेल अकाउंट को बंद किया जाएगा। हालांकि एजूकेशन जीमेल अकाउंट को नहीं बंद किया जाएगा। जीमेल अकाउंट के बंद होने के साथ ही उसके सभी कंटेंट डिलीट कर दिया जाएगा।

सिम कार्ड रखने के नियम

केंद्र सरकार की तरफ से सिम कार्ड खरीदने के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। किसी भी यूजर्स को एक दिसंबर के बाद सीमित संख्या में सिम कार्ड दिया जाएगा। साथ ही सभी सिम कार्ड बिक्रेता को केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट

अगर आप 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं, तो आपकी पेंशन रुक सकती है। इसके लिए आपको Jeevan Praman Face App से अपना लाइन सर्टिफिकेट सब्मिट करना होगा। इसके लिए ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से सबसे पहले Jeevan Praman Face App डाउनलोड करके आधार कार्ड नंबर डालना होगा। इसके बाद उसे ऑथेंटिकेट करना होगा। इसके बाद अपनी फोटो क्लिक करके सब्मिट करना होगा। फिर SMS लिंक से लाइफ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

सिम कार्ड बेचने वाले व्यक्तियों के लिए एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया तय की गई है और सिम कार्ड बेचने वाले लोगों के लिए अपना वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही सिम कार्ड बेचने के समय पर भी उन्हें खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा। पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनियों को सौंपी गई है। अगर कंपनियां इन नियमों का पालन करने में असफल रहती हैं तो उन्हें 10 लाख का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। सिम कार्ड खरीदने वाले कस्टमर्स को अपने पुराने नंबरों से जुड़े आधार कार्ड और डेमोग्राफिक डेटा भी जमा करवाना होगा।

सिम कार्ड का डी-एक्टिवेशन

संशोधित नियमों द्वारा बड़ी मात्रा में सिम कार्ड जारी किये जाने पर भी कुछ पाबंदियां लगाईं गई हैं। हालांकि लोग बिजनेस कनेक्शन के माध्यम से बड़ी मात्रा में सिम कार्ड खरीद सकते हैं, लेकिन रेगुलर यूजर्स एक पहचान पत्र के आधार पर अब केवल 9 सिम कार्ड ही खरीद सकते हैं। सिम को बंद करने के नियमों में भी बदलाव किये गए हैं और बंद किये गए नंबरों को 90 दिनों तक किसी अन्य व्यक्ति को आवंटित नहीं किया जा सकता।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments