Wednesday, February 21, 2024
Homeट्रेंडिंगहोटल में नहीं होता 13वे नंबर का कमरा, वजह जानकर आप भी...

होटल में नहीं होता 13वे नंबर का कमरा, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Hotels Not Have 13 Number room : आप चाहे दुनिया के किसी भी होटल में चले जाए, वहां एक चीज आपको कॉमन मिलेगी। वो है कमरा नंबर (13) तेरह नंबर का कमरा दुनिया के किसी भी होटल में आपको नहीं मिलेगा। आप चाहे कितने भी पैसे चुकाने के लिए तैयार हो जायें, कमरा नंबर 13 की बुकिंग कभी नहीं कर सकते। जी हां, ये कोई तुक्के की नहीं, बल्कि फैक्ट है।जी हां, दुनिया के हर होटल के निर्माण के समय कमरा नंबर 12 के बाद 13 बनाया ही नहीं जाता। सीधे चौदह का निर्माण होता है। इसके पीछे ख़ास वजह है।

​होटल में नहीं होता 13 नंबर

आप कभी ऐसे होटल के कमरे में गए हैं, जिसका नंबर 13 हो? या फिर किसी होटल की मंजिल पर गए हैं, जिसमें 12 के बाद सीधा 14 आता है? शायद गए भी होंगे तो ध्यान नहीं दिया होगा, और जिन्होंने ध्यान दिया होगा उन्होंने किसी कारणवश पूछने की जरूरत नहीं समझी होगी। बता दें, दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो 13 नंबर के अंक से डरते हैं। बल्कि कई जगहों की लिफ्ट में 13 नंबर शामिल नहीं होता। इस डर को ट्रिस्कायडेकाफोबिया (Triskaidekaphobia) कहा जाता है, जिसमें लोग अंक से डरते हैं। बता दें, दुनिया के बहुत से लोग 13 नंबर को अनलकी समझते हैं, यही नहीं इस नंबर को भूतों और प्रेतों से भी जोड़ते हैं। चलिए आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं। अगर आप कभी किसी बड़े होटल में ठहरे हैं, जिसमें मंजिलें 10 से ज्यादा हैं, तो जरूर गौर किया होगा होटलों में 13 वा फ्लोर नहीं होगा। दुनिया में कई होटल हैं जो 12 वीं मंजिल के बाद वाले फ्लोर को 13 नंबर देने से घबराते हैं। आपको होटलों की लिफ्ट में भी 13 अंक लिखा नहीं मिलेगा।

​इसलिए नहीं होता 13 नंबर

इसका अगर हम सीधा-सिंपल जवाब दें, तो इसके पीछे का कारण है डर! होटल के कई मालिकों के अंदर डर रहता है, जिसकी वजह से वो अपने होटलों में 13 वीं मंजिल नहीं रखते। ये डर है ट्रिस्कायडेकाफोबिया (triskaidekaphobia), जिसमें लोग अंक को लेकर डर जाते हैं या फिर उसे अनलकी मानते हैं। दुनिया में कई लोग हैं जो 13 अंक को अनलकी मानते हैं। कई जगहों पर तो इसे भूत-प्रेतों से जोड़ दिया जाता है।

​ट्रिस्कायडेकाफोबिया

​ट्रिस्कायडेकाफोबिया से परेशान लोगों को 13 नंबर को देखकर बड़ा डर लगता है, इसे देखकर उनकी एंग्जाइटी बढ़ सकती है, पसीना आना, घबराहट होना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। कई लोग तो ये भी बोलते हैं कि इस अंक को देखते ही उनकी दिल की धड़कने भी तेज हो जाती हैं। यही वजह है कि होटल मालिक अपने होटलों से 13 अंक हटाने के लिए 13 वीं मंजिल का नाम ही बदल देते हैं। कई लोगों का तो ये भी कहना है कि जो 13 नंबर का कमरा बुक करते हैं, उनके बनते काम भी बिगड़ जाते हैं।

भारत में भी होता है ऐसा

चूंकि भारत में हर साल कई विदेशी पर्यटक आते हैं, इस वजह से यहां के होटलों में भी तेरह नंबर के कमरे गायब है। कई ईमारत जिसमें कई फ्लोर होते हैं, वहां आपको लिफ्ट में 13 फ्लोर नहीं मिलेंगे। बात अगर 13 के अनलकी होने की करें तो चंढीगढ़ में तेरह नंबर के ब्लॉक नहीं हैं। यहां तेरह की जगह सीधे चौदह नंबर ब्लॉक है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments