Sunday, January 29, 2023
Homeबिज़नेसEV: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से भी मिलेगी राहत, Nitin Gadkari ने किया...

EV: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से भी मिलेगी राहत, Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान

EV: जहां एक तरफ पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से पूरी जनता त्रस्त है, महंगाई दिन भर दिन बढ़ती जा रही है वही पर्यावरण को लेकर भी कई शहरों में गंभीर समस्याएं पैदा हो रही है। यही एक बड़ी वजह है की वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड दिन पर दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। हर कोई इलेक्ट्रिक कार और बाइक खरीदना चाहता है। क्योंकि पेट्रोल और डीजल के रेट की तुलना में यह काफी सस्ता और अच्छा है। जैसा की आप सभी को पता ही है कि केंद्र सरकार डीजल गाड़ियों को इलेक्ट्रिक गाड़ी में बदलने के लिए सब्सिडी दे रही है। ताकि लोग प्रेरित होकर डीजल गाड़ी छोड़कर इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाएं। जिससे वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।

नए साल पर वाहन खरीदने वालों की होगी चांदी

अगर आप भी नए साल पर कोई वाहन खरीदने जा रहे हैं तो आपकी चांदी होने वाली है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है, जिसके बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) खरीदने वालों की मौज आ जाएगी। राज्य सरकार की तरह केंद्र सरकार भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई प्लान बना रही है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर एक बहुत बड़ा ऐलान किया है कि अब देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में काफी गिरावट आएगी, कीमत आधी से भी कम हो जायेगी। उन्होंने आगे बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को सरकार की तरफ से पैकेज भी दिया जाएगा। हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पर यह बात तो साफ है कि अब देश में इलेक्ट्रिक वाहन काफी सस्ते होने वाले हैं।

कई राज्यों में हो चुका है सब्सिडी का ऐलान

यूपी समेत कई राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी का ऐलान किया जा चुका है। खबरें आ रही हैं कि केंद्र सरकार भी जल्द ही इस पर कुछ बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिसके बाद आम आदमी के लिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना काफी आसान हो जाएगा। परिवहन मंत्री की ओर से इसके संकेत दिए जा चुके हैं।

महंगे पेट्रोल-डीजल और प्रदूषण से राहत

केंद्र सरकार देश में प्रदूषण को लेकर काफी चिंतत है, जिसकी वजह से देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार इन वाहनों पर छूट देने का प्लान बना रही है। माना जा रहा है कि नए साल में यानी जनवरी महीने से ही इलेक्ट्रिक वाहनों को नई दिशा मिलने वाली है, जिससे पेट्रोल-डीजल की महंगाई और प्रदूषण से राहत मिल सके। पेट्रोल-डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाना काफी सस्ता है। आज के हिसाब से देखें तो पेट्रोल की गाड़ी को चलाने के लिए 7 रुपये प्रति किमी का खर्च आता है। वहीं, अगर हम इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाते हैं तो उसमें 1 रुपये प्रति किमी तक का खर्च आता है।

चार्जिंग प्वाइंट को लेकर चल रही कवायद

दिल्ली एनसीआर सहित देश के मुख्य स्थानों पर चार्जिंग प्वाइंट्स भी स्थापित करने को लेकर कवायद चल रही है, जिसके बाद आपको चार्जिंग की परेशानी से भी निजात मिलेगी। यही नहीं देश में 6 ग्रीन इलेक्ट्रिक हाईवेज बनकर तैयार होने को हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group