Saturday, May 25, 2024
Homeबिज़नेसRation Card धारकों के लिए खुशखबरी, गेहूं, चावल के साथ अब ये...

Ration Card धारकों के लिए खुशखबरी, गेहूं, चावल के साथ अब ये सामान भी मिलेगा फ्री!

Ration Card : राशन कार्ड लाभार्थियों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन वाली स्कीम (Free Ration) का फायदा लेते हैं तो अब सरकार आपके लिए एक और खास प्लान बना रही है, जिसके तहत फ्री गेहूं, चावल के अलावा और भी सामान आपको आपको मुफ्त में देने का प्लान बना रही है. इसके साथ ही अन्य सामान भी आपको काफी कम कीमत पर मिल सकता है.

23 लाख परिवारों को मिलेगा फायदा

खाद्य मंत्री की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार 23 लाख परिवारों को फ्री राशन के अलावा चीनी और नमक कम कीमतों पर देने की योजना बना रही है

65 लाख करोड़ का आएगा अतिरिक्त खर्च

उत्तराखंड के खाद्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि विभाग ने इस योजना के लिए बजट प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है. इसे कैबिनेट में पेश किया जाएगा. इस योजना को लागू करने के बाद में राज्य पर करीब 65 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा

खाद्य मंत्री ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्र सरकार ने साल 2023 में देश भर के परिवारों को फ्री राशन देने का फैसला किया है. इस पूरे साल लाभार्थियों को फ्री राशन का फायदा मिलेगा राज्य सरकार ने बताया है कि वह चाहते हैं कि गेहूं और चावल के साथ ही चीनी और नमक जैसे जरूरी सामान भी हर रसोई में उपलब्ध हो.

चीनी पर मिलेगी सब्सिडी

आपको बता दें चीनी पर 10 रुपये प्रति किलो सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है. इसको बढ़ाकर 15 रुपये तक किया जा सकता है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि जो भी कार्डधारक पिछले 6 महीने से अपने कार्ड पर राशन नहीं ले रहे हैं उन सभी के कार्ड को रद्द किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments