Monday, February 26, 2024
Homeबिज़नेसPensioners Alert: सभी पेंशनर्स को 30 नवंबर से पहले कर लेना चाहिए...

Pensioners Alert: सभी पेंशनर्स को 30 नवंबर से पहले कर लेना चाहिए ये काम, नहीं तो फंस जाएगा पैसा

Pensioners Alert: हमारे देश में लगभग 70 लाख पेंशनर्स हैं, जिनमें केंद्र सरकार और रक्षा विभाग के लोग भी शामिल हैं। वे अपनी पेंशन बैंकों और डाकघरों के माध्यम से प्राप्त करते हैं। पेंशन वितरण बिना किसी दिक्कत के हो, इसके लिए हर साल नवंबर में पेंशनभोगियों को व्यक्तिगत रूप से या एक बताए गए फॉर्मेट में जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होता है।सभी पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार जीवन प्रमाणपत्र मैनुअल या डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) एक बार सफलतापूर्वक जमा करने के बाद ये 30 नवंबर 2024 तक वैध रहेगा। अगर पेंशनर किसी कारण से 30 नवंबर 2023 तक जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) नहीं जमा कर पाते हैं तो ऐसी में दिसंबर और उसके बाद की पेंशन का भुगतान नहीं किया जाएगा।

जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक

पेंशनभोगी अब परेशानी मुक्त ऑथंटिकेशन प्रक्रिया के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) का उपयोग कर सकते हैं, जिससे ऑथंटिकेशन करने के लिए ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ती। नवंबर 2014 में सरकार द्वारा शुरू की गई यह सेवा आधार-इनेबल बायोमेट्रिक ऑथंटिकेशन का उपयोग करती है, जिससे पेंशनभोगियों को अपने लाइफ सर्टिफिकेट को डिजिटल रूप से तैयार करने की अनुमति मिलती है। अगर आप एक पेंशनभोगी हैं और सुचारू रूप से इसका लाभ उठाना जारी रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करना आवश्यक है। सभी केंद्र और राज्य सरकारें पेंशनभोगियों को अपने लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए हर साल नवंबर महीने में अनुमोदित पेंशन वितरण एजेंसियों को वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए कहती हैं। ऐसे में आपको 30 नवंबर से पहले ये कार्य कर लेना चाहिए। आइए,जान लेते हैं कि लाइफ सर्टिफिकेट कैसे जमा करना है और ऐसा नहीं किया, तो क्या होगा?

जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें?

सभी पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार जीवन प्रमाणपत्र मैनुअल या डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र एक बार सफलतापूर्वक जमा करने के बाद ये 30 नवंबर 2024 तक वैध रहेगा। आप इसे ऑनलाइन माध्यम से घर पर, सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी), पेंशन संवितरण बैंक,पेंशनभोगी कल्याण संघ के कार्याल और डिजिटल तरीके से जमा करा सकते हैं।

जीवन प्रमाण पत्र नवंबर में नही जमा हुआ, तो क्या होगा?

अगर पेंशनर किसी कारण से 30 नवंबर 2023 तक जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा कर पाते हैं, तो ऐसी स्थिति में दिसंबर और उसके बाद की पेंशन का भुगतान पेंशनभोगी को नहीं किया जाएगा। एक बार जब जीवन प्रमाण पत्र पेंशन प्रणाली में अपडेट हो जाता है, तो अगले पेंशन भुगतान पर तुरंत एरियर के साथ पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र

हालांकि, यदि तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया है, तो उचित प्रक्रिया के अनुसार सीपीएओ के माध्यम से सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बाद पेंशन शुरू की जाती है। जीवन प्रमाण पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक सक्षम आधार-आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र है और इसे व्यक्तिगत पेंशनभोगी के लिए उसके आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इसके माध्यम से ये जांच होती है कि वेतनभोगी जीवित हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments