Sunday, February 25, 2024
Homeबिज़नेसफोन का speaker हो गया है खराब, सर्विस सेंटर जाने की जरूरत...

फोन का speaker हो गया है खराब, सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं, घर पर ऐसे करें ठीक

Increase Phone speaker sound: स्मार्टफोन से संबंधित परेशानियां काफी आम हो चली हैं। सिर्फ फोन की स्क्रीन और चार्जिंग को लेकर ही नहीं बल्कि फोन के स्पीकर को लेकर भी यूजर्स को काफी परेशानी होती है। कई बार होता है फोन का साउंड सिस्टम गड़बड़ा जाता है। हमें लगता है कि फोन का स्पीकर खराब हो गया है और आप फोन को सर्विस सेंटर ले जाते हैं। जहां पर आपसे काफी ज्यादा शुल्क ले लिया जाता है स्पीकर ठीक करने का। हालांकि, आप ये काम घर बैठे फ्री में भी कर सकते हैं। 5 तरीकों से आपके फोन की साउंड प्रॉबल्म एकदम ठीक हो सकती है। अगर आपके फोन की आवाज़ भी कम आती है तो आपको सर्विस सेंटर भागने की ज़रूरत नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाए हैं जिसे फोन का स्पीकर तेज बजने लगेगा।

स्पीकर में जमी हुई धूल को क्लीन करें

अगर आपके फोन से बिलकुल भी आवाज़ नहीं आ रही है तो सबसे पहले ये ज़रूर देख लें कि कहीं ये किसी ब्लूटूथ डिवाइस से तो नहीं कनेक्टेड है। अगर ऐसा नहीं है और स्पीकर से धीमी आवाज़ सुनाई दे रही है तो ऐसा हो सकता है कि स्पीकर में गंदगी जमा हो गई है। इसलिए सबसे पहले अपने स्पीकर में जमी हुई धूल और कचड़े को क्लीन करें।

वॉल्यूम अप बटन प्रेस करें

फोन को अनलॉक करें, वॉल्यूम अप बटन पर प्रेस करें। अगर यहां से वॉल्यूम फुल है और आवाज़ तेज नहीं हुई है तो आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद आपको यहां पर अडिशनल वॉल्यूम सेटिंग का ऑप्शन मिल जाएगा।

ऑडियो वॉल्यूम लेवल की जांच करें

यहां आपको Sound & Notifications या Sound & Vibrations का ऑप्शन मिल जाएगा। ऐसा मुमकिन है कि आपके फोन में ये ऑप्शन अलग नाम से हो। यहां Volume पर टैप करेंगे तो स्लाइड बार आ जाएंगे। यहां से वॉल्यूम को बढ़ा दें। यहां पर अगर इन सबको सेलेक्ट करने के बाद भी आपके फोन स्पीकर की आवाज़ वैसी की वैसी ही है तो आप अलग से वॉल्यूम ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर में जब आप Volume Booster सर्च करेंगे तो आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएंगे। अलग से ऐप का इस्तेमाल करके स्पीकर की आवाज़ बढ़ाई जा सकती । कई फोन का ऑडियो लेवल ही कम होता है इसलिए फोन की आवाज नहीं आ रही होती है। इससे पहले कि आप कुछ और करें, यह सुनिश्चित करें कि आपके फोन का साउंड फुल हो।

फोन के रिस्टार्ट करें

वैसे तो आपको लग रहा होगा कि यह क्या तरीका है लेकिन यकीन मानिए कि यह एक कारगर तरीका है। इस तरह की परेशानी अगर आपके फोन में आती हैं तो आप फोन को रिस्टार्ट करके देखें, सेटिंग्स भी रिफ्रेश हो जाती हैं इससे। अगर कोई फंक्शन काम नहीं कर रहा होता है तो वो भी काम करने लगता है।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments