Saturday, December 10, 2022
Homeबिज़नेसPost Office S/A का स्टेटमेंट अब ऑनलाइन भी कर सकेंगे चेक

Post Office S/A का स्टेटमेंट अब ऑनलाइन भी कर सकेंगे चेक

भारत सरकार ने पोस्ट ऑफिस बचत बैंक योजना के लिए ई-पासबुक सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद डाकघर बचत खाताधारक अपने डाकघर बचत बैंक खाते की पासबुक को ऑनलाइन एक्सेस कर सकेंगे।लोग निवेश करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। इन्हीं तरीकों में पोस्ट ऑफिस भी शामिल है। पोस्ट ऑफिस कई प्रकार की योजनाएं चलाता है, जिसकी मदद से लोग निवेश कर सकते हैं। इन्हीं में पोस्ट ऑफिस बचत बैंक योजना  भी शामिल है। इसमें लोग अपनी बचत को सुरक्षित रख सकते हैं। वहीं अब लोग अपने इस अकाउंट की डिटेल ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं और ऑनलाइन अपने अकाउंट स्टेटमेंट की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

ई-पासबुक सुविधा

भारत सरकार ने पोस्ट ऑफिस बचत बैंक योजना के लिए ई-पासबुक सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद डाकघर बचत खाताधारक अपने डाकघर बचत बैंक खाते की पासबुक को ऑनलाइन एक्सेस कर सकेंगे। ई-पासबुक सुविधा शुरू होने के बाद, डाकघर बचत बैंक योजना के और अधिक डिजीटल होने की उम्मीद है क्योंकि खाताधारक अपनी इच्छा की किसी भी अवधि के लिए लेनदेन का स्टेटमेंट जान सकेंगे।

खुद देख सकते हैं स्टेटमेंट

इससे पहले लोग केवल मिनी स्टेटमेंट तक ही सीमित था। अब एक डाकघर बचत खाता धारक अपने खाते का विवरण खुद हासिल कर सकेगा और अब उन्हें इसके लिए डाकघर जाने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, इस 'ई-पासबुक सुविधा' के लॉन्च होने के बाद, डाकघर बचत बैंक खाताधारकों के पास केवल मिनी स्टेटमेंट के बजाय उनके पूरे बैंक पासबुक तक पहुंच होगी। ऐसे में कुछ स्टेप को फॉलो कर ऑनलाइन ही इसे चेक किया जा सकता है।

ये स्टेप करें फॉलो- Post Office ऐप में लॉग इन करें,मोबाइल बैंकिंग पर जाएं।अपने खाते की जानकारी भरें।'गो' बटन पर क्लिक करें।आपको डाकघर खाते के डैशबोर्ड पर भेज दिया जाएगा।यहां आपको बैलेंस और स्टेटमेंट चेक करने का विकल्प मिलेगा। स्टेटमेंट पर क्लिक करें।आपको मिनी स्टेटमेंट और अकाउंट स्टेटमेंट का विकल्प मिलेगा।स्टेटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।वह अवधि चुनें, जिसके लिए आप अपना पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक की डिटेल देखना चाहते हैं।स्टेटमेंट डाउनलोड करें या इसे भविष्य के लिए सेव कर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group