Tuesday, April 23, 2024
Homeबिज़नेसSovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने के लिए आज है आखिरी मौका,...

Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने के लिए आज है आखिरी मौका, जानें कैसे खरीद सकते हैं गोल्ड

Sovereign Gold Bond में निवेश करने का केवल आज का ही दिन बचा है। बता दें कि भारत सरकार ने एसजीबी की फरवरी सीरीज 12 फरवरी 2024 से शुरू की थी, जो आज (16 फरवरी 2024) को बंद हो जाएगी। इसमें आपको बाजार दर से कम कीमत पर गोल्ड खरीदने का अवसर मिलता है।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में इश्यू प्राइस 6,263 प्रति ग्राम तय की गई है। इस कीमत पर इसे आप केवल आज ही खरीद सकते हैं। हालांकि, यह गोल्ड बॉन्ड 21 फरवरी 2024 को जारी होगी।अगर आप इस बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलेगा। इसका मतलब है कि ऑनलाइन पेमेंट के बाद आपको गोल्ड बॉन्ड के लिए केवल 6,213 रुपये का भुगतान करना होगा।आप कम से कम 1 ग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं और अधिकतम 4 ग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड पर इतना मिलता है ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी टेन्योर 8 साल होती है। इसे आप वैसे 5 साल के बाद विड्रॉ कर सकते हैं। बता दें एसजीबी में 2.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलता है।आप गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखकर लोन भी ले सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी। इसे आप अपने सेविंग बैंक अकाउंट के जरिये भी खरीद सकते हैं।इसे आप इसे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल),पोस्ट ऑफिस और स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई और एनएसई पर बेच सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments