Sunday, February 25, 2024
Homeबिज़नेसटेस्ला करेगी 30 बिलियन डॉलर का निवेश 

टेस्ला करेगी 30 बिलियन डॉलर का निवेश 

नई दिल्ली । तेजी से बढ़ते इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट और खासकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खपत को देखते हुए ये मौका टेस्ला हाथ से नहीं जाने देना चाहती है और इसके लिए बड़ी रकम भी देश में इंवेस्ट करने की बात सामने आई है। मी‌डिया रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला आने वाले 5 साल में इंडियन मार्केट में 30 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है।
 हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। लेकिन टेस्ला की ओर से इस बात की जानकारी पहले दी गई थी कि इंडिया सहित कुछ देशों के लिए कंपनी एक छोटी कार लाने की योजना बना रही है। दरअसल इन सभी के लिए नई ईवी नीति का इंतजार किया जा रहा है। यदि नई ईवी नीति में इंपोर्ट ड्यूटी में छूट मिलती है तो टेस्ला अपनी कुछ स्टैंडर्ड प्रीमियम कारें तो इंडियन मार्केट में लाएगी ही। इसी के साथ कंपनी एक ऐसी यूनिट में भी इंवेस्ट करेगी जो 2 साल में ही एक छोटी कार का प्रोडक्‍शन पूरा कर उसे लॉन्च कर सकेग। इस कार को एशिया के अन्य देशों के साथ ही अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा। माना जा रहा है कि ये काफी किफायती मॉडल होगा और इसके लॉन्च होने के साथ ही देश में मौजूद अन्य कॉम्पैक्ट ईवी या हैचबैक सेगमेंट में आ रहीं ई-कारों को कड़ी टक्कर म‌िल सकती है। ऐसे में ये देशी के साथ ही विदेशी कंपनियों के लिए भी बड़ी चुनौती बन कर सामने आएगी। 
टेस्ला इंडिया में यदि छोटी कार के प्रोडक्‍शन का प्लांट लगाती है तो इसके लिए कंपनी तत्काल निवेश के तौर पर 3 बिलियन डॉलर का इंवेस्टमेंट करने में सक्षम है। इसी के साथ अन्य पार्टनर्स के साथ 10 बिलियन डॉलर का कमिटमेंट और आने वाले 5 सालों में बैटरी इंडस्ट्री इको सिस्टम क्यूमलेटिव के 15 बिलिन डॉलर शामिल हो सकते हैं। हालांकि अभी तक कार के किसी भी तरह के डीटेल्स नहीं दिए गए हैं, न ही कीमत को लेकर कंपनी की तरफ से कोई भी खुलासा किया गया है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments