Saturday, May 25, 2024
Homeबिज़नेसगैस सिलेंडर लेने का झंझट खत्म, अब फ्री में बनाएं खाना, इस...

गैस सिलेंडर लेने का झंझट खत्म, अब फ्री में बनाएं खाना, इस डिवाइस से हर महीने होगी 1100 रूपये की बचत

गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के बढ़ते दामों ने आम लोगों परेशान कर रखा है. अगर आप भी रसोई गैस के दाम से परेशान हैं तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब आप फ्री में खाना बना सकते है यानी आपको खाना बनाने के लिए एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की जरूरत ही नहीं होगी. देशभर में तेजी से बढ़ती रसोई गैस की कीमतों के बाद में अब लोग खाना बनाने के लिए अलग-अलग तरह के ऑप्शन देखने लगे हैं. हाल ही में सरकार ने एक खाना बनाने का एक नया तरीका निकाला है, जिससे आप सस्ते में खाना बना सकते हैं

सरकार ने पेश किया नया तरीका

केंद्र सरकार की तरफ से नया सोलर स्टोव पेश किया गया है, जिसके जरिए आप बिना एलपीजी सिलेंडर के खाना बना सकते हैं. यह सोलर स्टोव सूर्य की रोशनी में काम करता है. इससे आम जनता को काफी राहत मिल सकती है.

IOCL ने लॉन्च की नई सुविधा

देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल लिमिटेड की तरफ से एक खास डिवाइस लॉन्च की गई है, जिसके जरिए आप बिना गैस के खाना बना सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOCL) ने एक सोलर स्टोव सूर्य नूतन (Surya Nutan) लॉन्च किया है. इस सोलर स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद की तरफ से बनाया गया है.

हर माह होगी करीब 1100 रुपये की बचत

इस समय पर गैस सिलेंडर की कीमतें 1000 रुपये के पार निकल गई हैं. देश की राजधानी दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है. वहीं, अगर आप सूर्य नूतन के चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको गैस सिलेंडर के पैसे खर्च नहीं करने होंगे.

कितनी है सोलर स्टोव की कीमत

सोलर स्टोव की कीमत की बात करें तो 12,000 रुपये है. वहीं, इसके टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपये है. इस स्टोव को खरीदने के लिए आपको सिर्फ एक बार पैसा खर्च होगा, लेकिन उसके बाद में आपके पैसे की बचत हो सकती है क्योंकि आपको एलपीजी गैस सिलेंडर भरवाना होगा.

चेक करें ऑफिशियल लिंक

इस सोलर स्टोव के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल लिंक https://iocl.com/pages/SuryaNutan पर विजिट कर सकते हैं

केबल के जरिए कर सकते हैं इस्तेमाल

इस सोलर चूल्हे को आपको किचन में रखना है, जिस पर एक केबल लगी होती है और ये केबल सोलर प्लेट से जुड़ी होती है, जो छत पर होती हैं. सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है वो केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है.

बिना धूप कैसे करेंगा काम

सूर्य नूतन सोलर स्टोव नॉर्मल सोलर स्टोर से अलग है। पहली बात यह है कि बाकी सोलर स्टोव की तरफ सूर्य नूतन स्टोव को धूप में रखने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही इसे किचन में फिक्स्ड किया जा सकेगा। बता दें कि यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है। इस स्टोव स्पिलिट एसी की तरह है। मतलब इसके एक यूनिट को धूप में रख सकते हैं, साथ ही दूसरे यूनिट को किचन में लगा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments