Saturday, May 18, 2024
Homeबिज़नेस1 June 2023 से होने जा रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव,...

1 June 2023 से होने जा रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव, आपकी जेब और जीवन पर पड़ेगा सीधा असर; जानें डिटेल

June 2023: मई माह की समाप्‍ती के साथ नया महीना जून 2023 शुरू हो रहा है. जून माह में 10 ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब और जीवन पर सीधा असर डालेंगे. हर महीने की पहली तारीख से कई बदलाव होते हैं. इसलिए इस बार भी 1 जून से ऐसे ही कई बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का आम आदमी की जेब और जीवन पर सीधा असर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि जून में वे क्या बदलाव होने जा रहे हैं, जिससे हर व्यक्ति प्रभावित होगा.

बीमा प्रीमियम होगा महंगा

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार, निजी कारों के लिए थर्ड पार्टी बीमा की वार्षिक दर 2,072 रुपये से बढ़ाकर 2,094 रुपये कर दी गई है. यह अधिकतम 1000 सीसी वाली कारों के लिए है. 1000 cc और 1500 cc के बीच इंजन क्षमता वाली निजी कारों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को 2019-20 में 3,221 रुपये से बढ़ाकर 3,416 रुपये कर दिया गया है. 1500 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाले बड़े निजी वाहनों का प्रीमियम 7,890 रुपये से घटाकर 7,897 रुपये किया जाएगा. इसी तरह, दोपहिया और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बीमा प्रीमियम महंगा होने जा रहा है.

महंगे हो रहे इलेक्ट्रिक टू व्हीलर

अगर आप जून में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा घाटा उठाना पड़ सकता है. इसकी वजह ये है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद (Rules Change From June 1, 2023) पर दी जाने वाली सब्सिडी राशि को 10 हजार रुपये प्रति kWh कर दिया है, जबकि पहले यह धनराशि 15 हजार रुपये प्रति kWh थी. सरकार का यह आदेश 1 जून 2023 से लागू हो जाएगा. इसका सीधा मतलब हुआ कि सब्सिडी घटने से अब इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदना 1 जून के बाद 25- 30 हजार रुपये तक महंगा हो सकता है.

गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव

प्रत्येक महीने की शुरुआत पर रसोई गैस के सिलेंडर के दामों में बदलाव होता है. गैस कंपनियों ने अप्रैल और मई में 19 किलो वाले कमर्शल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की थी. हालांकि 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में मार्च के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ. मार्च 2023 में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. अब देखना होगा कि यह कीमत स्थिर रहती है या घटती-बढ़ती है.

सीएनजी-पीएनजी की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख या हफ्ते से PNG-CNG के दामों में भी बदलाव होता है. पेट्रोलियम कंपनियां दिल्ली और मुंबई में इनकी कीमत रिवाइज करती हैं. इस बार भी इनके दाम में बदलाव हो सकता है. अप्रैल में दिल्ली-एनसीआर में इनकी कीमत घट गई थी, जबकि मई में स्थिर रही थी. हालांकि अब जून में CNG- PNG की कीमत क्या होगा, इसका पता अगले कुछ दिनों में चल जाएगा.

भारतीय स्टेट बैंक होम लोन

SBI ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है, जबकि RLLR 6.65 फीसदी प्लस CRP होगा. एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून, 2022 से प्रभावी होंगी. इससे पहले ईबीएलआर 6.65% थी, जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 6.25 फीसदी थी. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ईबीएलआर = ईबीआर + क्रेडिट रिस्क प्रीमियम (CRP).

बैंकिंग के नियमों में बदलाव

आरबीआई 1 जून से “100 दिन 100 भुगतान” अभियान चलाने जा रहा है, जिसके तहत अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाया जाएंगे, इसके संबंध में सभी बैंकों को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। अभियान के तहत जिले में हर बैंक को केवल 100 दिनों के अंदर 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट को सेटल करना होगा।

क्रिकेट के नियम में बदलाव

इस बार का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला (भारत vs ऑस्ट्रेलिया) बेहद ही रोमांचक होगा। आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। विवादित सॉफ्ट सिग्नल को समाप्त करने का ऐलान किया है। रिपोर्ट के मुताबिक 1 जून को इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच होने वाले टेस्ट में मैच में यह नियम लागू हो जाएगा।

कफ सिरप के निर्यात से जुड़े नियम

भारतीय कफ सिरप के निर्यात को लेकर केन्द्रीय सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने इन मामले में अधिसूचना भी जारी की है। 1 जून से नया नियम लागू होने जा रहा है, जिसके तहत बिना जांच और प्रमाण के कफ सिरप का निर्यात नहीं होगा। सरकार लैब्स में जांच और गुणवत्ता का प्रमाण लेना होगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम

1 जून से सोने की हॉलमार्किंग से जुड़े नए नियम लागू होने वाले हैं। देश के 256 जिलों और अन्य नए 32 जिलों में 31 मई से सोने के आभूषण और आर्टिफ़ैक्ट की हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी। यह आदेश पिछले साल ही जारी किया गया था। लेकिन एक बार फिर सरकार की तरफ से चेतावनी दी गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments