Friday, June 14, 2024
Homeबिज़नेसकंप्यूटर की कीबोर्ड के F और J पर क्यों बनी होती हैं...

कंप्यूटर की कीबोर्ड के F और J पर क्यों बनी होती हैं हल्की लाइनें, आप भी होंगे इस सच से अनजान

Tech Knowledge:कंप्यूटर के आने से हर इंसान की लाइफ काफी आसान हो गई है। हम अपने ज्यादातर काम अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की मदद से ही करते हैं। पीसी में टाइपिंग के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। आपने भी टाइपिंग के लिए कीबोर्ड यूज किया होगा, तो आपने देखा होगा कि उसमें दो जगह 2 लाइनें दी होती हैं। आज हम आपको ऐसे ही 2 लाइनें के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन बटन पर ही ये लाइनें क्‍यों खींची गई है

दरअसल, कंप्‍यूटर का कीबोर्ड आपने भी देखा होगा। इसमें हर शब्‍द की अलग-अलग जरूरत और इस्‍तेमाल है। बहुत सारे लोगों को हर शब्‍द की जरूरत नहीं होती। इसल‍िए कई शब्‍दों पर ध्‍यान नहीं जाता। अगर आप F और J बटन को ध्‍यान से देखें तो उसमें नीचे लाइन खिंची हुई है। ज्‍यादातर लोगों का इस पर ध्‍यान नहीं जाता। लेकिन अगर आपका गया हो तो कभी सोचा क‍ि इनकी जरूरत क्‍या है। केवल इन बटन पर ही ये लाइनें क्‍यों खींची गई हैं, अन्‍य पर नहीं।

रिपोर्ट के अनुसार,

कीबोर्ड की मध्‍य पंक्‍त‍ि को होम पंक्‍त‍ि कहा जाता है। अगर आप अपने बाएं और दाएं हाथ को F और J कुंजियों पर रखें तो पाएंगे क‍ि आप अन्‍य बटन तक आसानी से पहुंच रहे हैं। यहां हाथ रखने पर कीबोर्ड में ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं कवर करना आसान रहता है। आपकी उंगल‍ियां आसानी से A, S, D और F को कवर कर लेती हैं, जबक‍ि दाहिने हाथ की उंगल‍ियां J, K, L और (;) को. दोनों अंगूठे स्‍पेस बार पर पहुंच जाते हैं। ये लकीरें हमें नीचे देखे बिना सही बटन का पता लगाने में मदद करती हैं। आप कीबोर्ड पर बिना देखे टाइप करते हैं तो इन लाइनों को छूकर पता लगा पाएंगे क‍ि कौन सा बटन कहां है। इससे टाइप‍िंंग स्‍पीड बढ़ती है। खासकर दृष्‍ट‍िहीन लोगों को इससे काफी लाभ मिलता है। इंटरेस्टिंग फैक्ट्स एंड इंफॉर्मेशन पोर्टल की 2016 रिपोर्ट के अनुसार, इन लाइनों का अविष्‍कार जून ई बॉटिच ने वर्ष 2002 में किया था। उनका मकसद टाइप‍िंंग करना आसान बना था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments