Sunday, January 29, 2023
Homeधर्मRashifal (30 नवंबर 2022) : कैसा रहेगा आपका आज का दिन, किस...

Rashifal (30 नवंबर 2022) : कैसा रहेगा आपका आज का दिन, किस राशि की चमकेगी किस्मत

30 November 2022 Rashifal : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक 30 November 2022 का हाल…

य‍ह भी पढ़ें… Rashifal (December 2022) : दिसंबर महीने का राशिफल, किस राशि की चमकेगी किस्मत…

मेष राशिफल : आज आपका दिन खुशनुमा रहेगा. आप जिस भी काम को पूरा करना चाहेंगे, वो काम पूरा हो जायेगा. आप किसी पुराने मित्र से मिलने उसके घर पर जा सकते हैं. साथ ही शाम को आप कुछ घरेलू सामान खरीदने के लिए मार्केट भी जा सकते हैं. अधिकारी वर्ग आपके काम से प्रसन्न हो सकते हैं. आप किसी नये आय के स्रोत का फायदा उठा सकते हैं. आप नए लोगों के संपर्क में भी आ सकते हैं. इससे आपको काफी फायदा होगा. परिवार वालों के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे. गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं, अधिकारी वर्ग के साथ संबंध अच्छे होंगे.

वृषभ राशि – आज का दिन विद्यार्थियों के लिए अच्छा है. उनको अभ्यास में सफलता मिलेगी एवं प्रगति के लिए नया मौका प्राप्त होगा. स्वास्थ्य और प्रतिष्ठा के प्रति सचेत रहें. जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य मिलेगा. आप भावनाओं पर नियंत्रण रखें. आवेश में आकर कोई काम ना करें, नुकसान हो सकता है. कारोबारियों को अपार धन लाभ होने के योग हैं. बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होगा. किसी पर्यटन स्थल की सैर से मन अति प्रसन्न रहेगा.

मिथुन राशि – आज आपका पूरा जोर पारिवारिक और घरेलू जिम्मेदारियों पर रहेगा. परिवार में अधिक समय बिताएंगे और घर की जरूरतों को समझेगे और उन पर खर्च करेंगे. घरेलू खर्चे बढने से आर्थिक बोझ बढ़ेगा. कोर्ट कचहरी के मामले में आपका दिन काफी मजबूत रहेगा और आपके पक्ष में स्थितियां बनेंगी. व्यापार के मामले में आप का दिन सामान्य रहने वाला है. हालांकि जो लोग नौकरी करते हैं, उन्हे आज काफी परिश्रम करना पड़ेगा. आपके मन में अलग और अच्छे विचार आएंगे तथा आपकी सेहत बढ़िया रहेगी.

य‍ह भी पढ़ें… Rashifal (December 2022) : दिसंबर महीने का राशिफल, किस राशि की चमकेगी किस्मत…

कर्क राशि – आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा. ऑफिस में किसी जरुरी काम को पूरा करने के लिए पिछली कंपनी का अनुभव आपके काम आ सकता है. किसी नये व्यवसाय में पैसा लगाने से आपको बचना चाहिए. साथ ही कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूर रहना आपके लिए बेहतर रहेगा. आपको अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये एक्सरसाइज जारी रखनी चाहिए. लवमेट कहीं घूमने की प्लानिंग बना सकते हैं. शाम को परिवार के सदस्यों के साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर बातचीत कर सकते हैं. इससे पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे. गौ माता के चरण स्पर्श करें, आपके काम आसानी से होंगे.

सिंह राशि – आज आपको महिला रिश्तेदार के कारण तनाव मिल सकता है. हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपके जीवन के सब कष्ट दूर होंगे और परिवार में चारों तरफ से खुशियां आएंगी. पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी. उदर विकार या त्वचा के रोग के प्रति सचेत रहें. रिश्तेदारों से अनबन न हो ध्यान रखें. रिश्तों में सुधार लाने के लिए दिन शुभ रहेगा. आज किस्मत आपके साथ रहेगी. कार्य क्षेत्र में काफी अच्छे तरीके से काम करेंगे. विवाहोत्सुकों के लिए विवाह के योग अच्छे हैं.

कन्या राशि – आज समस्याओं से बाहर निकलेंगे. मानसिक चुनौतियां खत्म होंगी और आज कुछ बड़े मामलों में निर्णय लेंगे. इसकी वजह से आपकी योजनाएं गति पकड़ेंगी. दांपत्य जीवन में भी खुशी बढ़ेगी और अपने जीवनसाथी को कोई तोहफा उपहार में देंगे. कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति बेहतर बनेगी, लेकिन काम से संतुष्ट नहीं होंगे और नौकरी बदलने की दिशा में प्रयास करेंगे. प्रेम जीवन के लिए दिन बेहतर रहेगा और अपने प्रिय को अपने मन की बातें बताएंगे. कठिन परिश्रम के बल पर आप आज के दिन को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे. किसी के झगड़े में ना पड़ें. अपने काम से काम रखो और खुश रहने की कोशिश करें.

य‍ह भी पढ़ें… Rashifal (December 2022) : दिसंबर महीने का राशिफल, किस राशि की चमकेगी किस्मत…

तुला राशि – आज आपका दिन सामान्य रहेगा. आपका मन सामाजिक कार्यों की तरफ हो सकता है. साथ ही पड़ोसियों के बीच आपके किसी पुराने काम की तारीफ हो सकती है. आर्थिक लाभ के लिए आपको दूसरे शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है. माता-पिता अपने बच्चों को मनोरंजन के लिए बाहर घूमाने ले जा सकते हैं. आप किसी नए काम के लिए प्लानिंग भी कर सकते हैं. कुछ नए कॉन्टेक्ट्स आपकी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं, लेकिन किसी से बातचीत करते समय आपको अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए. साथ ही वाहन चलाते समय आपको सावधानी बरतने की जरुरत है. श्री गणेशाय नम: मंत्र का 21 बार जप करें, आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा.

वृश्चिक राशि – आज पारिवारिक जिम्मेदारियों में बढ़ोतरी होगी. जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं. नौकरी में कार्यक्षेत्र का विस्तार तथा स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही हैं. आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा लगातार बढ़ेगी. वाहन खरीदने का विचार हो सकता है. किसी खास से आपको गिफ्ट भी मिल सकता है. जमीन जायदाद खरीदने के लिए उत्तम समय चल रहा है. ईश्वर की आराधना एवं आध्यात्मिकता आपके मन को शांति प्रदान कर सकती है.

धनु राशि – आज का दिन आपको काफी व्यस्त रखेगा. अचानक से कुछ अटके हुए काम बन जाएंगे और कुछ बनते हुए काम रुक सकते हैं, इसलिए आपको ना ही अधिक खुशी होगी ना ही अधिक दुख. अपने कार्यों को सही अंजाम देने के लिए सही रणनीति बनाएं और आलस्य त्याग कर काम करें. पारिवारिक जीवन से लेकर दांपत्य जीवन तक आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. कार्य क्षेत्र में आपका काम आपको धन दिलवाएगा, लेकिन खर्चे अधिक होंगे और आपका प्रेम संबंध भी खर्चे का कारण बन सकता है क्योंकि आप अपने प्रिय को कोई चीज खरीद कर दे सकते हैं. किसी अच्छी जगह ट्रैवलिंग करने से मन खुश हो जाएगा और आपके अंदर नई स्फूर्ति जागेगी.

य‍ह भी पढ़ें… Rashifal (December 2022) : दिसंबर महीने का राशिफल, किस राशि की चमकेगी किस्मत…

मकर राशि – आज आपके मन में नए-नए विचार आ सकते हैं. आप किसी काम के लिए नई योजना भी बना सकते हैं. आय के स्रोतों में वृद्धि हो सकती है. प्राइवेट नौकरी करने वालों को आज कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है. आप उसे पूरा करने में सफल भी होंगे. छात्र अपने मित्रों के साथ किसी सब्जेक्ट को लेकर चर्चा कर सकते हैं. स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा उतार- चढ़ाव बना रहेगा. आज किसी तरह के व्यर्थ के झगड़े में पड़ने से आपको बचना चाहिए. साथ ही अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए आपको गलतफ़हमी लाने से बचना चाहिए. आज के दिन अपने गुरु को कुछ गिफ्ट करें, आपकी सभी परेशानियां दूर होगी.

कुंभ राशि – आज परिवार में दुख होने से घर का वातावरण दूषित होगा. आत्मसंयत रहें. क्रोध के अतिरेक से बचें. नौकरी में अफसरों से मतभेद हो सकते हैं. माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा. धन का खर्च अधिक हो जाएगा. विशेष रोग के पीछे आकस्मिक खर्च हो सकता है. प्रयासरत कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होने का योग बन रहा है. घर में नए मेहमानों का आगमन हो सकता है. किसी बड़े कार्य में सफलता हासिल होगी. रोजगार के नये अवसर बन रहे हैं.

मीन राशि – दिन की शुरुआत नाजुक रहेगी, इसलिए शुरुआत में कोई बड़ा काम ना करें. लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा, दांपत्य जीवन में खुशियां आएंगी. व्यापार के सिलसिले में किए गए प्रयास सार्थक होंगे और आपकी इनकम बढ़ेगी. परिवार और काम के बीच आपको संतुलन बिठाना होगा. नहीं तो स्थिति आपके हाथ से निकल सकती है. भाग्य पूरी तरह से आपके साथ खड़ा है, इसलिए समय का सदुपयोग करें. इनकम बढ़ेगी. थोड़े से खर्चे भी रहेंगे, लेकिन उन से डरने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group