Wednesday, April 17, 2024
Homeधर्मVastu Tips: व्यवसाय में तरक्की पाने में कारगर हैं ये उपाय, जानें...

Vastu Tips: व्यवसाय में तरक्की पाने में कारगर हैं ये उपाय, जानें वास्तु टिप्स…

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी घर का निर्माण वास्तु के बिना करना अशुभ माना जाता है। यदि किसी घर में वास्तु दोष है तो वह उस घर को पूरी तरह बर्बाद कर देती है। इसलिए घर का निर्माण वास्तु के अनुसार करवाना चाहिए। वास्तुशास्त्र के सिद्धांतों को सिर्फ घर ही नहीं व्यवसाय से जुड़े क्षेत्रों में भी लागू किया जाना शुभ माना जाता है। अगर आप व्यापारी हैं, तो वास्तु के सिद्धांतों का उपयोग दफ्तर, फैक्ट्री या दुकान में भी कर सकते हैं।  वास्तु के नियमों का पालन करके दोष तो दूर रहते ही हैं, साथ ही तरक्की के नए आसार भी बनते हैं। इतना ही नहीं आर्थिक तंगी भी दूर होती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

1. यदि आपकी दुकान है तो उसमें सामान के लिए बनाई जाने वाली अलमारी की दिशा का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। वास्तु के मुताबिक दुकान में अलमारी हमेशा उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा और व्यवसाय में तरक्की भी मिलेगी। 

2. व्यवसाय में तरक्की पाने में कारोबार के क्षेत्र की दुकान या शोरूम का मुख्य दरवाजा हमेशा बीच में होना चाहिए। 

3. व्यवसाय स्थल पर मंदिर को हमेशा ईशान कोण में भी बनाना या रखना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और व्यवसाय में लाभ भी मिलता है।

4. दुकान या व्यवसाय स्थल में रंग कैसा किया जाए, ये भी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि घर की तरह दुकान या ऑफिस में हल्के रंगों का उपयोग करना चाहिए। इससे पॉजिटिविटी बनी रहती है। 

5. व्यवसाय में लाभ और तरक्की के लिए कारोबारी दुकान या ऑफिस में पांचजन्य शंख भी स्थापित करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कारोबार पर उनकी कृपा बनी रहती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments