Saturday, November 26, 2022
Homeधर्मWeekly Horoscope : 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 14 से 2...

Weekly Horoscope : 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 14 से 2 Nov 2022

Weekly Horoscope : 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 14 से 2 Nov 2022

मेष : मेष राशि वाले जातकों को इस सप्ताह अपनी सेहत का खूब ख्याल रखना होगा अन्यथा आपका खराब स्वास्थ्य सोचे हुए कार्य को पूरा करने में आडे़ आ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में मौसमी अथवा किसी पुरानी बीमारी के उभरने को लेकर सचेत रहना होगा, अन्यथा आपको शारीरिक कष्ट झेलना पड़ सकता है। इस दौरान जीवन में अचानक से हुई कोई अप्रिय घटना आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। घर की साज-सज्जा या फिर मरम्मत आदि में आपको जेब से अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है, जिसके चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है। करियर-कारोबार में अथक प्रयास और परिश्रम के बाद मनचाहा परिणाम न मिल पाने के कारण मन चिंतित रहेगा। हालांकि यह स्थिति लंबे समय तक नहीं बनी रहेगी और सप्ताह के उत्तरार्ध में आपकी सफलता में आ रही बाधाएं एक-एक करके दूर होती नजर आएंगी। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों के लिए कोई बड़ी खुशखबरी लेकर आएगा। पत्रकारिता, लेखन एवं शोध आदि करने वालों के लिए यह समय बेहद शुभ रहने वाला है। प्रेम संबंध की दृष्टि से इस सप्ताह आपको अपने लव पार्टनर को लेकर किसी भी तरह की गलतफहमी पालने से बचना होगा, अन्यथा बने बनाए संबंध टूट सकते हैं या फिर उसमें दरार आ सकती है। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए आपको अपने जीवनसाथी की जरूरतों और भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। 
उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की लाल फूल चढ़ाकर पूजा एवं चालीसा का पाठ करें।

वृष : वृषभ राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत बेहद शानदार रहने वाली है। सोचे हुए हर काम समय से होंगे, जिसके चलते आपके भीतर गजब का उत्साह और आत्मविश्वास बना रहेगा। यह समय कामकाजी महिलाओं के लिए अत्यंत ही शुभ रहने वाला है। उनका घर और बाहर दोनों जगह सम्मान बढ़ेगा। लोग आपके परिश्रम और प्रयास की तारीफ करेंगे। इस दौरान व्यवसाय से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ होगा और कारोबार को आगे बढ़ाने की दिशा में किए गए हर प्रयास सफल होंगे। खास बात यह कि आपको ऐसा करते समय इष्ट-मित्रों के साथ परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। हालांकि इस दौरान आपको अपनी योजनाओं को गुप्त और धन का लेन-देन करते समय विशेष सावधानी रखने की जरूरत रहेगी। किसी पर आंख मूंदकर विश्वास करने की बिल्कुल भी भूल न करें अन्यथा लाभ से ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में सफलता के जोश में किसी के साथ गलत व्यवहार या अहंकार करने से बचें, अन्यथा आपके अपने आपसे दूरी बना सकते हैं। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह शुभ साबित होगा। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। प्रेम संबंध विवाह में भी तब्दील हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 
उपाय: प्रतिदिन किचन में बनी पहली रोटी गाय को खिलाएं और दैनिक पूजा में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। 

मिथुन : मिथुन राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी सेहत और शत्रु को लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में आपको उन लोगों से बेहद ज्यादा सतर्क रहना होगा जो आपको हमेशा बहकाने की कोशिश में लगे रहते हैं। इस दौरान आपको बेवजह के विवाद में उलझने की बजाय अपने काम से काम रखना चाहिए और अपने काम में कोई लापरवाही किए बगैर बेहतर तरीके से अंजाम देना चाहिए। सप्ताह के मध्य में परिवार के किसी प्रिय सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रह सकता है। हालांकि आपको अपनी सेहत का भी खूब ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। कोई पुरानी बीमारी उभरने के कारण आपको मानसिक एवं शारीरिक कष्ट मिल सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध का समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए बेहद शुभ साबित होगा। इस दौरान उन्हें उनकी मेहनत का मनचाहा फल मिल सकता है। भूमि-भवन से जुड़े विवाद किसी प्रभावी की मदद से दूर होंगे। लंबे समय से अटके हुए कार्य पूरे हो जाने पर आप राहत की सांस लेंगे। प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। उतार-चढ़ाव भरे जीवन में जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 
उपाय: प्रतिदिन हनुमान की विधि-विधान से पूजा एवं सुंदरकांड का पाठ करें। 

कर्क : कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिला-जुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। करिअर-कारोबार की दिशा में किए गए सभी प्रयास पूरी तरह से सफल साबित होंगे। विदेश से जुड़े कारोबार को अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। यदि आप लंबे समय से रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे थे तो आपको अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। सप्ताह के मध्य में परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। इस दौरान जीवन से जुड़े किसी मसले का हल निकालने के लिए जरा ज्यादा ही भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में करियर-कारोबार के सिलसिले में लंंबी या फिर छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें और मौसमी बीमारी के प्रति सतर्क रहें। इस सप्ताह वाहन भी सावधानीपूर्वक चलाएं क्योंकि चोट-चपेट लगने की आशंका है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह थोड़ा मध्यम रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ बामुश्किल ही मुलाकात और बात हो पाएगी, जिससे मन थोड़ा परेशान रहेगा। प्रेम प्रसंग में सोच-समझकर ही कोई कदम आगे बढ़ाएं, अन्यथा सामाजिक बदनामी और बेवजह की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। 
उपाय: प्रतिदिन किसी शिवालय में जाकर तांबे के लोटे से शिवलिंग को जल चढ़ाएं और रुद्राष्टकं का पाठ करें। 

सिंह : सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह ढेर सारी खुशियां लेकर आया है। सप्ताह की शुरुआत में घर के किसी प्रिय सदस्य से जुड़ी शुभ सूचना प्राप्त होगी, जिससे घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। यह सप्ताह उनके लिए बेहद लकी साबित होगा जो लंबे समय से भूमि-भवन आदि के क्रय-विक्रय के लिए प्रयासरत थे। सप्ताह के अंत तक उनका सौदा हो जाएगा और उसमें उन्हें मनचाहा लाभ भी होगा। विदेश में करियर या फिर कारोबार के लिए प्रयासरत लोगों को मनचाही सफलता मिलेगी। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएंं मनचाही सफलता एवं लाभ दिलाने वाली साबित होंगी। जो लोग लंबे समय से अपने कारोबार में विस्तार की सोच रहे थे। इस सप्ताह उनकी यह योजना साकार होती नजर आएगी। खास बात यह कि ऐसा करने में आपको अपने इष्ट-मित्रों और परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह के अंत में आप सुख-सुविधा की चीजों या फिर घर की साज-सज्जा में बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है। यदि आप किसी के सामने प्रपोज करने की सोच रहे थे तो ऐसा करने पर आपकी बात बन जाएगी। वहीं पहले से चले आ रहे प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। 
उपाय: प्रतिदिन सूर्य नारायण को अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का तीन बार पाठ करें।  

कन्या : कन्या राशि के जातकाें को सप्ताह की शुरुआत करियर या कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थकान भरी और उम्मीद के मुताबिक थोड़ा कम लाभप्रद साबित होगी, जिससे मन थोड़ा खिन्न रहेगा। कार्यक्षेत्र में कामकाज को लेकर बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। यह समय कामकाजी महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है। उन्हें अपने कार्यक्षेत्र और घर के बीच तालमेल बनाने में दिक्कतें आ सकती हैं। इस दौरान अचानक से किसी बड़े खर्च के आ जाने के कारण आपका बजट गड़बड़ा सकता है। हालांकि आप अपने इष्ट-मित्रों और शुभचिंतकों की मदद से इन सभी समस्याओं से उबरने में कामयाब हो जाएंगे। आपके इस कठिन समय में आपका लव पार्टनर या फिर जीवनसाथी आपके साथ परछाईं की तरह खड़ा रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा क्योंकि आप इस दौरान किसी मौसमी या फिर पुरानी बीमारी से प्रभावित हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में अपने शरीर के साथ बिल्कुल भी लापरवाही न करें, अन्यथा आपको अस्पताल के चक्कर तक लगाने पड़ सकते हैं। यदि आप अपने प्रेम संबंध को विवाह में तब्दील करने की सोच रहे हैं तो इस पर परिजन की स्वीकृति के लिए आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 
उपाय: प्रतिदिन गणपति की दूर्वा चढ़ाकर उनकी चालीसा का पाठ करें और बुधवार के दिन गाय को हरा चारा डालें। 

तुला : तुला राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह बेहद लकी साबित होने जा रहा है। इस सप्ताह आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे और आपके द्वारा किए गए प्रयास का पूरा परिणाम प्राप्त होगा। जो लोग लंबे समय से अपने ट्रांस्फर या अपने कार्यक्षेत्र में बदलाव की सोच रहे थे, उनकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। नौकरपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। यह सप्ताह राजनीति से जुड़े लोगों के विशेष रूप से लाभप्रद साबित होगा। इस सप्ताह उनकी झोली में कोई बड़ा पद गिर सकता है। जिससे उनके मान-सम्मान और प्रभाव में बढ़ोत्तरी होगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्रा शुभ एवं लाभप्रद साबित होगी। इस दौरान इष्ट-मित्रों अथवा घर-परिवार के सदस्यों के साथ अचानक से किसी धर्म स्थान या फिर पिकनिक पर घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। यदि घर-परिवार के किसी सदस्य के साथ आपकी तकरार हो गई थी तो किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मदद से गलतफहमियां दूर होंगी और आपके रिश्ते एक बार फिर से पटरी पर आ जाएंगे। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होगा। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 
उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की साधना करें और शुक्रवार के दिन किसी कन्या को सफेद मिठाई खिलाकर उससे आशीर्वाद प्राप्त करें। 

वृश्चिक : वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी सेहत और संबंध दोनों पर खूब ध्यान देने की जरूरत रहेगी। इस बात का अच्छी तरह से समझ लें कि निजी जीवन हो या फिर करियर-कारोबार आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी। भूलकर भी अभिमान या क्रोध में आकर किसी के लिए गलत शब्द न निकालें, अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। इस सप्ताह यदि आप अपनी आदतों पर काबू पाने में कामयाब हो जाते हैं तो आपको मनचाही सफलता प्राप्त होगी। व्यवसाय से जुड़े लोगों को कोई बड़ी डील करने से पहले अपने शुभचिंतकों से एक बार जरूर राय ले लेनी चाहिए। किसी भी योजना आदि से जुड़ने से पहले या फिर किसी कागज पर साइन करने से पहले उसे ठीक तरह से जरूर पढ़-समझ लेंं, अन्यथा छोटी सी भूल आपके लिए बाद में जी का जंजाल साबित हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में जोश में आकर होश खोने से बचेंं अन्यथा आपको अपमानित होना पड़ सकता है। प्रेम संबध को बनाए रखने के लिए इस बात को विशेष रूप से याद रखें। इसी प्रकार दांपत्य जीवन को बेहतर बनाए रखने के लिए छोटी-मोटी बातों को तूल न दें और जीवनसाथी की भावनाओं और जरूरतों को समझने का प्रयास करें। 
उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में बजरंग बाण का पाठ करें और मंगलवार के दिन मसूर की दाल दान करें।

धनु : धनु राशि के जातकों के लिए बीते सप्ताह के मुकाबले यह सप्ताह अधिक शुभता और लाभ लिए रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत से ही आपको जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में लोगों का पूरा सहयोग मिलता नजर आएगा, जिसके कारण आपके सभी काम समय से पूरे होंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों ही आप पर पूरी तरह से मेहरबान नजर आएंगे। जो लोग लंबे समय से रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे थे, उन्हें इस सप्ताह मनचाहा अवसर प्राप्त हो सकता है। संभव है कि यह रोजगार आपको अपनी जन्मभूमि से कहीं दूर प्राप्त हो। इस सप्ताह आप सुख-सुविधा से जुड़ी कोई ऐसी चीज खरीद सकते हैं, जिसे आप लंबे समय से लेने की सोच रहे थे। इस दौरान घर की साज-सज्जा या रिपेयरिंग आदि में जेब से ज्यादा धन खर्च हो सकता है। इस सप्ताह महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक एवं मांगलिक कार्यक्रमों में बीतेगा। विदेश से जुड़े कार्य या कारोबार करने वालों को सप्ताह के उत्तरार्ध में विशेष लाभ की प्राप्ति हो सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि से आपको इस सप्ताह बेहद सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी। लव पार्टनर के साथ किसी भी प्रकार की गलतफहमी को विवाद की बजाय संवाद से दूर करें और ऐसे लोगों से उचित दूरी बनाए रखें जो आपको भड़काने की कोशिश करते हैं। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा। हालांकि आपको खुद भी मौसमी बीमारी के प्रति सचेत रहने की जरूरत रहेगी।
उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु को पीले पुष्प चढ़ाकर पूजा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। 

मकर : मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह थोड़ा व्यस्तता लिए रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में ही कार्यक्षेत्र में कामकाज का अतिरिक्त बोझ आ सकता है। जिसके चलते आपको अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करना होगा। करियर हो या कारोबार उसमें संघर्ष के बाद ही सफलता मिलने के योब न रहे हैं। ऐसे में अपने किसी भी काम में लापरवाही न बरतें और न ही उसे दूसरों के भरोसे छोड़ने की भूल करें। इन सभी चीजों के साथ अपनी सेहत का भी खूब ख्याल रखें और अपनी दिनचर्या और खान-पान सही रखें, अन्यथा आपको पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो भूलकर भी आवेश में आकर इससे संंबंधित कोई निर्णय लें, अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध कुछ राहत भरा रहने वाला है। इस दौरान व्यवसाय से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। हालांकि लाभ के मुकाबले खर्च की अधिकता बनी रहेगी। सप्ताह के अंत में संतान से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा, जिससे आपके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। कठिनाई भरे समय में आपका जीवनसाथी संबल प्रदान करेगा। 
उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और सुंदरकांड का पाठ करें और शनिवार के दिन शनि से संबंधित चीजों का दान करें। 

कुंभ : कुंभ राशि के जातक इस सप्ताह अपनी सूझ-बूझ की बदौलत वह सब कुछ पाने में सफल होंगे, जिसके लिए वे काफी समय से प्रयासरत थे। खास बात यह कि इसमें आपके इष्ट-मित्र काफी मददगार साबित होंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आपके करियर-कारोबार के लिए बेहद शुभ साबित होगा। इस दौरान आपको अपने व्यवसाय आदि में मनचाही सफलता और लाभ की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कोई अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। साथ ही साथ उनकी आय के नए स्रोत बनेंगे। बेरोजगार लोगों को किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से रोजगार की प्राप्ति हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में व्यवसाय से जुड़े लोगों को किसी नई योजना या कारोबार में निवेश करने का अवसर प्राप्त होगा, लेकिन ऐसा करने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें। इस दौरान करियर-कारोबार या फिर घर-परिवार से जुड़ा कोई भी फैसला भावनाओं में बहकर या जल्दबाजी में न लें। सप्ताह के अंत में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होने वाला है। यदि आप अपने प्रेम संबंध को विवाह में तब्दील करने की सोच रहे हैं तो इस दिशा में प्रयास करने पर आपको सफलता मिल सकती है। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा और परिवार के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। 
उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव को शमी पत्र चढ़ाकर उनके मंत्रों रुद्राक्ष की माला से जाप करें। शनिवार के दिन किसी दिव्यांग व्यक्ति को अन्न, वस्त्र आदि का दान करें। 

मीन : मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह आपके घर-परिवार की खुशियों को बढ़ाने वाला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में ही घर के किसी प्रिय सदस्य की उपलब्धि से खुशियों का माहौल बना रहेगा। जो लोग विदेश में करिअर या कारोबार करने की सोच रहे थे, उनकी राह में आ रही दिक्कतें दूर होंगी। यदि आपका परिवार के किसी सदस्य के साथ मनमुटाव चल रहा था तो वह किसी बड़े-बुजुर्ग की मदद से दूर होगा। सप्ताह के मध्य में व्यवासय के सिलसिले में की गई यात्रा लाभप्रद और आपके मान-सम्मान को बढ़ाने वाली साबित होगी। इस सप्ताह आप अपनी सूझ-बूझ और मेहनत के बल पर बाजार में अपनी साख बनाने में कामयाब होंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। यह समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए भी अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आपको मांगलिक कार्यों में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। किसी प्रिय व्यक्ति से लंबे समय बाद मुलाकात संभव है। इस सप्ताह अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। जो लोग प्रेम संबंध में बने हुए हैं, परिजन उनके रिश्ते को स्वीकार करते हुए विवाह पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी।
उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की उपासना एवं नारायण कवच का पाठ करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group