Thursday, July 25, 2024
Homeधर्मWeekly Vrat Tyohar: शुभ मुहूर्त पर करें पूजा, हरतालिका तीज के साथ...

Weekly Vrat Tyohar: शुभ मुहूर्त पर करें पूजा, हरतालिका तीज के साथ नए सप्ताह की शुरुआत, जानें 7 दिनों में आने वाले महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार

Weekly Vrat Tyohar 2023: पति की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन के लिए हर साल देश में हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है।  इस दिन विवाहित महिलाओं के साथ-साथ अविवाहित कन्याएं भी व्रत करती हैं और भोलेनाथ से मनवांछित वर की कामना करती हैं।  इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) के साथ-साथ मां पार्वती की विधिवत पूजा की जाती है और कठिन निर्जला व्रत किया जाता है। 

भाद्रपद माह तीसरा हफ्ता शुरू हो चुका है। 18-24 सितंबर 2023 के बीच कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार पड़ेंगे। भाद्रपद माह का यह तीसरा हफ्ता है, जिसमें हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी, राधा अष्टमी और ऋषि पंचमी समेत कई पर्व पड़ेंगे।  इस बार हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर यानी सोमवार के दिन रखा जाएगा। हरतालिका तीज की पूजा सायंकाल में की जाती है। सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल में पूजा का मुहूर्त यहां जानिए। यहां जानिए हरतालिका तीज पूजा का शुभ मुहूर्त के साथ नए सप्ताह की शुरुआत, जानें 7 दिनों में आने वाले महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार।

साप्ताहिक व्रत त्योहार

भाद्रपद महीना चल रहा है और आज सोमवार 18 सितंबर 2023 से सितंबर महीने के तीसरे हफ्ते की शुरुआत हुई है।आज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है। आज चित्रा नक्षत्र के साथ ही इंद्र और रवि योग रहेगा।

व्रत-त्योहारों की दृष्टि से सितंबर का यह पूरा सप्ताह बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस हफ्ते कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार पड़ेंगे।इस हफ्ते की शुरुआत हरतालिका तीज व्रत के साथ हुई है। इसके साथ ही इस हफ्ते गणेश चतुर्थी, ऋषि पंचमी, राधा अष्टमी और महालक्ष्मी व्रत भी पड़ेंगे. आइए जानते हैं 18-24 सितंबर 2023 के बीच पड़ने वाले व्रत-त्योहारों के बारे में।

  • 18 सितंबर 2023 सोमवार, हरतालिका तीज व्रत : आज सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखेंगी। भाद्रपद में पड़ने वाली इस तीज को बड़ी तीज भी कहते हैं. इस दिन निर्जला और निराहार व्रत रखने का विधान है। पूरे दिन व्रत रखने के बाद अगले दिन इसका पारण किया जाता है।
  • 19 सितंबर 2023 मंगलवार, गणेश चतुर्थी: 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी पड़ेगी। इसी दिन से 10 दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी। गणेश चतुर्थी पर घर, मंदिर से लेकर दफ्तर और पूजा पंडाल में बप्पा की मूर्ति स्थापित की जाएगी और 10 दिनों तक पूजा-पाठ करने के बाद अनंत चतुर्दशी पर विसर्जन किया जाएगा।
  • 20 सितंबर 2023 बुधवार, ऋषि पंचमी : पंचांग के अनुसार, ऋषि पंचमी हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है, जोकि इस साल 20 सितंबर को पड़ रही है। ऋषि पंचमी का व्रत सभी व्यक्ति रख सकते हैं। इस दिन जाने-अनजाने में किए पापों के प्रायश्चित के लिए व्रत रखकर सप्तऋषियों की पूजा की जाती है।
  • 22 सितंबर 2023 शुक्रवार, महालक्ष्मी व्रत : 16 दिनों तक चलने वाले महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत 22 सितंबर से होगी. इन 16 दिनों के दौरान लक्ष्मीजी की पूजा-अराधना की जाती है। मान्यता है कि, इससे घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।
  • 23 सितंबर 2023 शनिवार, राधा अष्टमी: कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद राधा अष्टमी मनाई जाती है। राधा अष्टमी को राधारानी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है, जोकि इस साल भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 23 सितंबर को पड़ रही है। मान्यता है कि, राधाष्टमी के दिन व्रत-पूजन करने से कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा का फल प्राप्त होता है।

तीज पूजा का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषियों के अनुसार भाद्रपद शुक्ल की तृतीया तिथि 17 सितंबर रविवार की सुबह 11 बजकर 8 मिनट से आरंभ हो रही है। जबकि 18 सितंबर यानी सोमवार के दिन भाद्रपद शुक्ल की तृतीया तिथि दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक चलेगी। जैसा कि कहा जाता है कि व्रत और पर्व उदया तिथि में ही मनाए जाते हैं और इसी लिए हरतालिका तीज का व्रत सोमवार 18 सितंबर को रखा जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments