Sunday, July 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलWellness:सर्दियों में एनर्जी और सेहत के लिए इन हेल्दी विकल्पों को अपनाएं

Wellness:सर्दियों में एनर्जी और सेहत के लिए इन हेल्दी विकल्पों को अपनाएं

Wellness:सर्दियों में चाय-कॉफी की लत आमतौर पर बढ़ जाती है, जहां सुबह की शुरुआत इनके बिना अधूरी रहती है तो वहीं दिन में जब भी थकान महसूस होती है तो लोग चाय-कॉफी को ही याद करते हैं। चाय-कॉफी के सेवन से ठंड में शरीर को तुरंत गर्माहट मिलती है और इससे मिली एनर्जी काफी हद तक आलस को भी दूर कर देती है। पर देखा जाए तो आलस और थकान दूर करने के चक्कर में लोग सर्दियों में चाय-कॉफी का काफी अधिक सेवन कर लेते हैं, जबकि इनका अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह होता है।

विटामिन डी का सेवन भरपूर करें

विटामिन डी की कमी भी सर्दियों में थकान और आलस की बड़ी वजह होती है, इसलिए विटामिन डी का भरपूर सेवन कर आप इसे दूर कर सकते हैं। चूंकि धूप विटामिन डी का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्त्रोत है, तो ऐसे में भरपूर धूप लें कर भी काफी हद तक इसकी कमी पूरी कर सकते हैं। हालांकि अधिक देर तक धूप में रहने के कारण हानिकारक यूवी किरणों के शिकार होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में धूप के अलावा आपको अपने आहार में विटामिन डी युक्त कुछ खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए, ताकि इसकी कमी पूरी हो सके। इसके लिए अंडे की जर्दी, मछली, सी फूड, मशरूम, चीज, गाय का दूध और मक्खन का सेवन कर सकते हैं।

ध्यान और योग का अभ्यास करें

ध्यान और योगासन करने से शरीर में नई ऊर्जा जागृत होती है, ऐसे में इसके अभ्यास के जरिए आप शरीर को ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से ध्यान और योग का अभ्यास करना चाहिए। खासकर जब भी आपको थकान महसूस हो तो आप कुछ देर के लिए ध्यान कर सकते हैं। असल में ध्यान के दौरान सांसों के नियमित होने से मानसिक शांति और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

शरीर को हाइड्रेट रखें

सर्दियों में आमतौर पर लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं, जबकि शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। इसलिए पानी का पर्याप्त सेवन करें और साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए चाय-कॉफी की जगह हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें। बात करें हेल्दी ड्रिंक्स की तो सुबह के वक्त जहां आपके लिए गुनगुने नींबू पानी का सेवन लाभकारी हो सकता है, वहीं दिन में ऑरेंज जूस और हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। वहीं शाम के लिए हल्दी या इलायची दूध अच्छा विकल्प हो सकता है।

पर्याप्त नींद है जरूरी

सर्दियों के दिनों में होने वाले आलस और थकान को दूर करने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। असल में नींद की कमी के चलते दिमाग को आराम नहीं मिल पाता है और इसका असर आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिति पर पड़ता है। नींद की कमी के चलते जहां शरीर में थकान महसूस होती है और वहीं मानसिक रूप से भी आप पूरे दिन तनाव ग्रस्त रहते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप हर रोज नियमित रूप से 7-8 घंटे की पूरी नींद लें।

दिनचर्या को नियमित करें

सर्दियों के दिनों में लगातार गिरता तापमान जहां आपको बिस्तर में सिमटने के लिए मजबूर कर देता है, वहीं रात के अपेक्षाकृत दिन छोटे होने के कारण लोगों पर काम का अतिरिक्त दबाव भी आ जाता है। काम का यही अतिरिक्त दबाव लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से काफी थकाता है और इससे बचने के लिए जरूरी है सबसे पहले आप अपनी दिनचर्या को नियमित करें। दिनचर्या नियमित होने से आपके सारे काम सही समय पर होंगे और आप मानसिक थकान और तनाव से बचेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments