Friday, June 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलHair Care Tips: सर्दियों में हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, अपनाएं...

Hair Care Tips: सर्दियों में हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, अपनाएं ये टिप्स

Hair Care: सर्दियों में बाल बहुत जल्दी रूखे हो जाते हैं। इस मौसम में बालों का झड़ना, डैंड्रफ होना और रूखापन इत्यादि ऐसी समस्याएं आम हैं। इन समस्याओं के पीछे कई कारण हैं जैसे कि हेयर केयर रूटीन बदलना, बालों की सही से सफाई ना होना या फिर डैंड्रफ बढ़ना आदि। बाल झड़ने की समस्या जेनेटिक्स, प्रदूषण, केमिकल युक्त तेल और शम्पू भी हो सकते है। बालों को मजबूत बनाने के लिए ये टिप्स अपना सकते है। मजबूत, लंबे और घने बाल हर किसी का सपना होता है। घने और मजबूत बाल हर लड़की की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। लेकिन गलत लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं।बालों में तेल लगाना, बालों की देखभाल, कई चीजें बालों की ग्रोथ में मदद करती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो करने से बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।

बालों की देखभाल के टिप्स (Hair Care Tips)

लिक्विड सीरमः एक्सपर्ट के अनुसार, कई बार बाल रूखे और फ्रिजी होने के चलते टूटने लगते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए बालों में सीरम का इस्तेमाल करें। लिक्विड सीरम बालों को उलझने से रोकता है और मुलायम बनाता है।

बालों में कंघी करके सोएंः रात में बेड पर जाने से पहले बालों में कंघी करें ताकि वह उलझे नहीं।रात में अच्छी तरह से कंघी करने से बालों की जड़ों में नेचुरल तेज रिलीज होता है, जिससे बाल रूखे नहीं पड़ते।

गीले बालों के साथ ना सोएं: अधिकतर लोग रात में नहाने के बाद गीले बालों में ही सो जाते हैं। ये हेयर फॉल की वजह बन सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आदत तुरंत बदल लें।

बाल खोलकर सोनाः अधिकतर महिलाएं बाल खोलकर सोती हैं, जिससे उनके बालों की सेहत पर गलत प्रभाव पहुंचता है। अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो बालों को बांधकर सोएं। ऐसे बाल उलझेंगे नहीं और टूटने से भी बचेंगे।

डीप कंडीशनिंग : हेल्दी बालों के लिए डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी है। इसके लिए आप बादाम और कैस्टर का तेल मिलाकर लगाएं। इसके अलावा, आप विटामिन-E कैप्सूल भी लें सकते हैं।

हेयर मास्क : सर्दी के मौसम में बालों का झड़ना कम करने के लिए सप्ताह में एक बार हेयर मास्क जरूर लगाएं, इससे आपके बालों को जरूरी पोषक मिलता है। इस मौसम में हेयर मास्क बनाने के लिए आप अंडा, दही और शहद का यूज कर सकते है। इसके अलावा कच्चे दूध में शहद मिलाकर बालों पर लगाएं और इसे लगाने के 15 मिनट बाद बाल धो लें।

बालों में तेल लगाएं : सर्दियों में बालों में तेल से मसाज जरूर होता। इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल को हल्का गर्म करके बाल धुलने के एक दो घंटे पहले या फिर रात को सोने से पहले इससे बालों का बढ़िया से मसाज करें ऐसा करने के बाद शैंपू से बाल साफ कर लें।

हेयर ड्राई करने से बचें: सर्दी के मौसम में बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। अगर इमरजेंसी में हेयर ड्रायर इस्तेमाल करना पड़ रहा है तो बालों को बहुत ज्यादा ड्राई न करें इससे बालों की समस्या और बढ़ेगी और बाल उलझने भी लगेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments