Friday, June 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: धूम्रपान ही नहीं, ये चीज़ें भी कर सकती हैं फेफड़ों को...

Health Tips: धूम्रपान ही नहीं, ये चीज़ें भी कर सकती हैं फेफड़ों को बुरी तरह डैमेज

Health Tips: फेफड़े शरीर के बहुत ही जरूरी अंग है। इनमें किसी भी तरह की खराबी होने पर शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन मिलने में काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, लगभग 25 प्रतिशत कैंसर से होने वाली मौतों के लिए लंग कैंसर जिम्मेदार होता है।

सिर्फ धूम्रपान ही नहीं कई और चीजें भी आपके फेफड़ों के लिए कितनी हानिकारक हो सकती हैं ये आप सोच भी नहीं सकते हैं. आप जिन चीजों का उपयोग रोजाना करते हैं वे आपके फेफड़ों पर लंबे समय तक हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं. आइए जान लें इनके बारे में।

केमिकल्स

केमिकल भरी हवा में में सांस लेने से भी फेफड़ों की बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

नमक का बहुत ज्यादा सेवन

अगर आपको भी खाने में बहुत ज्यादा नमक खाने की आदत है, तो इसे जितना जल्दी हो सके छोड़ दें क्योंकि इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है और इतना ही यहीं ये आदत आपके फेफड़ों को भी डैमेज कर सकती है। तो फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का सीमित मात्रा में सेवन करें।

फफूंद

अगर आपके घर में बहुत अधिक नमी रहती है, तो इससे भी फेफड़ों से जुड़ी परेशानियां हो सकती है।

प्रदूषण

वायु प्रदूषण एक बहुत बड़ी वजह बन रही है लंग को डैमेज करने में। इससे बड़े, बूढ़े और बच्चे तक प्रभावित हो रहे हैं। प्रदूषण से वायुमार्ग में जलन की शिकायत भी हो सकती है।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स के ज्यादा सेवन से सिर्फ मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम और डायबिटीज का ही खतरा नहीं रहता, बल्कि इससे फेफड़े को भी नुकसान पहुंच सकता है। खासतौर से प्रोसेस्ड मीट, क्योंकि इसमें नाइट्रेट होता हैं, जो इन फूड प्रोडक्ट्स के कलर और शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए यूज़ किया जाता है। नाइट्रेट को सीओपीडी की समस्या का बड़ा जिम्मेदार माना जाता है।

इन सबके अलावा लंग कैंसर पारिवारिक इतिहास के कारण भी हो सकता है। अगर आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहना चाहते हैं, तो इन चीज़ों से कैसे बचना है, इसका ध्यान रखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments