Monday, July 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: बंद नाक से हैं परेशान? तो करें ये घरेलू उपाय,...

Health Tips: बंद नाक से हैं परेशान? तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Health Tips: बंद नाक की समस्या जुकाम होने पर होती है। इसके अलावा ये साइनस से पीड़ित लोग भी इससे परेशान रहते हैं। रात में नाक बंद हो जाने से सांस लेने में दिक्कत हो जाती है जो खतरनाक साबित हो सकती है। नाक को खोलने के लिए ज्यादातर लोग इनहेलर का इस्तेमाल करते हैं, बार-बार ऐसा करने पर इसकी आदत पड़ जाती है। इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और कारगर घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…

भाप लेना

भाप लेने से नाक से सांस लेने वाले मार्ग में जमे बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है और तत्काल राहत मिल सकती है। बस पानी उबालें और उसे एक कटोरे में डालकर सिर को तौलिए से ढककर कटोरे के ऊपर झुकें और नाक से सांस लेने की कोशिश करें। कुछ मिनटों के लिए ऐसा करते रहें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराएं।

खारे पानी से नाक साफ करना

बंद नाक से राहत पाने के लिए यह भी एक कारगर तरीका है। बस आपको एक खारा पानी का घोल लेकर नाक से कुल्ला करना है। ऐसा करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और नाक के रास्ते धीरे से साफ करने के लिए इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नेति पॉट की मदद ले सकते हैं, जो खासकर इसी के लिए डिजाइन की जाती है। हालांकि, ऐसा करते वक्त थोड़ी सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है।

गर्म सेक

चेहरे पर गर्म सेक लगाने से भी नाक की कंजेशन को शांत किया जा सकता है। ऐसा करने से सूजन में भी मदद मिल सकती है। एक साफ कपड़े को गर्म पानी में डुबोएं और एक्स्ट्रा पानी निचोड़ लें और इसे अपनी नाक और माथे पर कुछ मिनट के लिए रखें।

हाइड्रेटेड रहें

पानी, हर्बल टी और गर्म सूप जैसे बहुत सारे लिक्विड आइटम हैं, जिसे पीने से बलगम को पतला करने में मदद मिलती है और नाक की कंजेशन कम हो जाती है।

अदरक की चाय

अदरक में नेचुरल एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो नाक की भीड़ से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। कटे हुए अदरक को पानी में कुछ मिनट तक उबालकर अदरक की चाय तैयार करें। थोड़ा सा शहद मिलाएं और चाय को गर्म होने पर घूंट-घूंट करके पिएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments