Saturday, May 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलLemon Tea Side Effects: लेमन टी के हैं शौकीन, तो जान लें...

Lemon Tea Side Effects: लेमन टी के हैं शौकीन, तो जान लें इसके नुकसान

Lemon Tea Side Effects: चाय के शौकीन लोग अक्सर तरह-तरह की चाय पीना पसंद करते हैं। लेमन टी चाय इन्हीं में से एक है जिसे कई सारे लोग अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। कई लोग वेट लॉस के लिए लेमन टी पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए आप जिस चाय को पी रहे हैं उसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इन सब लोगों के अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग होते हैं और इसलिए चाय में नींबू मिलाकर लेमन टी पीना पसंद करते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नींबू की चाय संभावित रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है।

नींबू और चाय की पत्तियों दोनों में एंटीऑक्सीडेंट

हमारे देश में कई वैरायटी की चाय बनती है। कुछ लोग दूध वाली चाय पीते हैं तो कुछ को ग्रीन टी पसंद है, कुछ ब्लैक टी पीते हैं तो बहुत से लोग लेमन टी यानी नींबू वाली चाय भी पीना पसंद करते हैं। नींबू और चाय की पत्तियों दोनों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यही कारण है कि अक्सर लोग अपनी चाय में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लेते हैं। लेकिन इसे पीने से नुक्सान भी होते हैं। आइए जानते हैं लेमन टी के क्या-क्या नुकसान हैं।

एसिड का लेवल बढ़ता है

चाय में नींबू का रस मिलाने से एसिड का लेवल बढ़ जाता है और पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है। इससे सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स, सूजन और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेमन टी से एलर्जी हो सकती है क्योकि कुछ लोगों को नीबू से एलर्जी भी हो सकती है।

शरीर में पानी की कमी हो सकती है

शरीर में एसिड का हाई लेवल मेटाबॉलिज्म में बाधा डाल सकता है । इससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। इसलिए डिहाइड्रेशन की समस्याएं हो सकती हैं।

दांत की समस्याएं बढ़ सकती हैं

नींबू में एसिड की मात्रा होती है, जो दांतों के इनेमल के लिए खतरा पैदा कर सकता है। जब चाय और नींबू का एक साथ सेवन किया जाता है तो एसिड का लेवल बढ़ जाता है, जिससे दांत की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

हड्डियों के लिए जहर की तरह काम करता है

नींबू यूरीन के जरिए कैल्शियम को बाहर निकालने का काम करता है। जब इसे चाय में मिलाया जाता है तो शरीर में मौजूद एल्यूमीनियम अवशोषित कर सकता है। यह हड्डियों के लिए जहर की तरह काम करता है।

पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ाता है

चाय में नींबू का रस मिलाने से एसिड का स्तर बढ़ जाता है, जिससे आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है। यह संभावित रूप से सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स, सूजन और यहां तक ​​कि कब्ज आदि को ट्रिगर कर सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments