Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलखराब और सुस्त पड़े लैपटॉप को इन टिप्स से बनाएं सुपरफास्ट, नया...

खराब और सुस्त पड़े लैपटॉप को इन टिप्स से बनाएं सुपरफास्ट, नया खरीदने की जरूरत नहीं

लैपटॉप आज के समय में लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। जिन लोगों के पास लैपटॉप है और वह अपने लैपटॉप की स्पीड स्लो होने या बार-बार हैंग होने से नाखुश हैं या नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेने का मन बना रहे हैं, लेकिन उनके पास उतने पैसे नहीं हैं तो उन्हें परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ बढ़िया टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही लैपटॉप की स्पीड और परफॉर्मेंस को पहले से बेहतर कर सकते हैं।

विंडोज अपडेट इंस्टॉल करें

माइक्रोसॉफ्ट समय-समय पर विंडोज ओएस के लिए अपडेट्स रिलीज करती रहती है। ज्यादातर यूजर्स इन अपडेट्स की अनदेखी करते हैं, क्योंकि अपडेट्स का डाउनलोडिंग साइज बड़ा होता है। हालांकि, ऐसा करना ठीक नहीं है। ये अपडेट्स लैपटॉप के लिए महत्वपूर्ण सिक्योरिटी और परफॉर्मेंस पैच के साथ आते हैं। जब आपको लगे कि अपडेट स्टेबल है, तब ओएस को अपडेट कर लेना चाहिए।

सिक्योरिटी खर्च करें

मुफ्त में मिलने वाले एंटी-वायरस और एंटी-मैलवेयर का इस्तेमाल गलत नहीं है, लेकिन इसमें सभी सिक्योरिटी फीचर्स नहीं मिल पाते हैं। कई ऐसी कंपनियां हैं, जो आपको इनका पेड वर्जन मुहैया कराती हैं। आपका इनमें निवेश करना हमेशा बेहतर रहेगा। सिक्योरिटी फीचर्स से लैस कुछ एंटी-वायरस आपको 150-500 रुपये के बीच मिल जाएंगे।

Disk Cleanup का इस्तेमाल करते रहें

जिस तरह हमारे घर या शरीर को साफ न रखने पर गंदगी बढ़ जाती है, उसी तरह आपके लैपटॉप और कंप्यूटर को भी साफ न रखने पर उसमें गंदगी बढ़ जाती है। इसलिए समय-समय पर अपने लैपटॉप और कंप्यूटर के डिस्क फोल्डर को साफ करते रहें। Disk Cleanup का इस्तेमाल करने से हार्ड डिस्क में मौजूद अनवॉन्टेड फाइल्स और फोल्डर भी साफ हो जाते हैं और जो फाइल आपको किसी काम का नहीं लगता, उसे आप डिलीट भी कर सकते हैं। डिस्क क्लीनअप करने के बाद अच्छा खासा स्पेस खाली हो जाता है।

Internet cache क्लियर करें

हम इंटरनेट के जमाने में रहते हैं और हर किसी चीज के बारे में जानने के लिए झट से गूगल कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दिनभर में अगर हम 10 बार गूगल खोलते हैं तो हर बार उस साइट के साथ Cache भी हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में आता है और धीरे-धीरे जमा होता जाता है। ऐसी स्थिति में आप वेब ब्राउजर की सेटिंग में जाकर अक्सर इंटरनेट कैशे क्लिकर करते रहेंगे तो इससे लैपटॉप की स्पीड तो सुधरेगी ही, साथ ही अनवॉन्टेड फाइल्स हट जाने से स्टोरेज की समस्या भी नहीं होगी। इसके लिए आप अक्सर Clear History And Data के साथ ही Clear Cache भी करते रहें।

पुराने लैपटॉप का RAM बदलना भी जरूरी

आपका लैपटॉप अगर पुराना हो गया है तो आपके पास एक शानदार ऑप्शन ये है कि उसका रैम बढ़वा सकते हैं। आपने अगर 10 साल पहले लैपटॉप लिया है तो आपको उस समय 2 जीबी रैम वाला लैपटॉप मिला होगा, लेकिन अब आप उसे अपग्रेड कर सकते हैं, जिससे न सिर्फ लैपटॉप लेटेस्ट हो जाएगा, बल्कि उसकी स्पीड भी बढ़ जाएगी और परफॉर्मेंस शानदार हो जाएगा। इसके साथ ही अब लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

एक साथ कई टैब खोलने से बचें

हम सब की आदतों में शामिल है कि चाहे लैपटॉप हो या मोबाइल, एक साथ कई टैब खोल लेते हैं और किसी में म्यूजिक सुनते रहते हैं, किसी में गेम खेलते रहते हैं। यानी आप अपने लैपटॉप में एक साथ कई काम करते रहते हैं। अरे भई, पहले से आपका लैपटॉप या कंप्यूटर पुराना है और आप उसपर एक साथ ज्यादा बोझ डाल देंगे तो उसका परफॉर्मेंस तो बिगड़ेगा ही न, ऐसे में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि बैकग्राउंड में ज्यादा टैब खोलकर न छोड़ें और टास्क मैनेजर में जाकर स्टार्टअप प्रोग्राम्स को डिजेबल कर दें। आप अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में Ctrl + Alt + Delete + Task Manager + StartUp पर क्लिक कर गैरजरूरी टैब बंद कर दें।

‘रीसेट’ है अंतिम उपाय

यह आखिरी उपाय होता है। किसी भी सिस्टम को रीसेट करने से उसमें मौजूद डाटा और एप्स हट जाते हैं। इससे सिस्टम फैक्टरी डिफॉल्ट स्टेज पर आ जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि लैपटॉप उसी स्टेज पर पहुंच जाता है, जब आपने पहली बार उसका इस्तेमाल किया था। इससे सिस्टम में मौजूद वायरस/मैलवेयर खत्म हो जाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments