Monday, June 17, 2024
Homeट्रेंडिंगसोने के भाव बिकता है ये दुनिया का सबसे महंगा आलू, जानिए...

सोने के भाव बिकता है ये दुनिया का सबसे महंगा आलू, जानिए खासियत..

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. भारत में आलू की अच्‍छी खासी पैदावार होती है. ये ऐसी सब्‍जी है जिसके बिना सब्जियां अधूरी सी लगती हैं. इतना ही नहीं, आलू से कई तरह के व्‍यंजन भी तैयार किए जाते हैं. अगर आप बाजार में आलू खरीदने जाएंगे तो ये 30 से 60 रुपए किलो के आसपास मिल जाता है. कई बार तो और सस्‍ता भी हो जाता है. लेकिन आलू की एक किस्‍म ऐसी भी है, जिसकी कीमत सुनकर ही आपका सिर चकरा जाएगा. इस आलू की कीमत इतनी ज्‍यादा है कि आप उस कीमत में अपने लिए सोने की कोई ज्‍वेलरी खरीद सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इस खास तरह के आलू और इसकी खासियत के बारे में.

दुनिया का सबसे महंगा आलू

इस विदेशी किस्म का आलू का नाम Le Bonate है, ये आलू सोने के भाव बाजार में बिकता है. जिसकी कीमत जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। जी हां, कहा जाता है कि इस आलू की कीमत 50 हजार रुपए किलो के आसपास है. इस आलू को दुर्लभ प्रजाति की श्रेणी में रखा जाता है क्‍योंकि ये पूरी साल में सिर्फ 10 दिनों के लिए उपलब्‍ध होता है. इसे दुनिया का सबसे महंगा आलू बताया जाता है.

potato 2

क्‍यों है इतना महंगा

आलू की कीमत सुनकर हर किसी के मन में सवाल आता है कि ये आलू आखिर इतना महंगा क्‍यों है, तो आपको बता दें कि Le Bonnotte आलू की खेती फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier में की जाती है और वो भी सिर्फ 50 वर्ग मीटर के जमीन पर ही की जाती है. इसके अलावा इसमें प्राकृतिक खाद के रूप में समुद्री शैवाल का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसकी पैदावार से जुड़ी ये चीजें ही इसे महंगा और दुर्लभ बनाती हैं.

बहुत नाजुक प्रकृति का होता है ये आलू

Le Bonnotte आलू की बुवाई का काम फरवरी में शुरू होता है और मई के महीने में इसकी खुदाई की जाती है. खुदाई के बाद जमीन से इसे बहुत हल्‍के हाथों से निकालना पड़ता है क्‍योंकि ये बहुत नाजुक प्रकृति का होता है. इसके स्‍वाद की अगर बात करें तो ये सामान्‍य आलू से थोड़े अलग स्‍वाद का होता है. इस आलू का स्‍वाद नमकीन होता है. बताया जाता है कि इस आलू में कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। सेहत के लिहाज से भी इस आलू को काफी फायदेमंद माना जाता है और इसे छिलके समेत ही खाने की सलाह दी जाती है इस आलू को खाने वालों का कहना है कि इसमें नींबू, नमक और अखरोट का मिलाजुला स्वाद मिलता है। खासतौर इस आलू से सलाद, प्यूरी, सूप और क्रीम बनाया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments