Thursday, June 20, 2024
Homeलाइफस्टाइलआपके घर का नल भी होता है लीक, तो अपनाएं ये आसान...

आपके घर का नल भी होता है लीक, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Easy Tips : आपने अक्सर देखा होगा कि पानी के नल में से पानी लीक करने लगता है। इससे एक तो थोड़ा-थोड़ा करके काफी पानी बर्बाद होता है, और दूसरा ये देखने में भी बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में लोग इससे परेशान तक हो जाते हैं और फिर वो प्लंबर बुलाते हैं, जिसमें काफी पैसे तक लग जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो लीक नल को कुछ तरीकों से खुद ही ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वो तरीके जो लीक नल को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दरअसल, नल को ठीक करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि नल सिर्फ किसी जगह से लीक हो रहा है या फिर ये टूट चुका है।क्योंकि लीक नल के पानी को तो कुछ तरीकों से रोका जा सकता है। पर अगर नल टूट गया है, तो इसे बदलवाना ही एक विकल्प हो सकता है।

इन तरीकों से नल का लीकेज हो सकता है बंद

धागे का करें इस्तेमाल

कई बार जब नल लीक होने लगता है, तो इसके पीछे उसमें लगे धागे का ढीला होना एक कारण हो सकता है। ऐसे में आपको नकल की चूड़ियों में नया धागा लपेटना है और फिर उसे कस देना है। इससे लीकेज की समस्या दूर हो सकती है। बस इस दौरान ध्यान दें कि पहले पानी की सप्लाई को पूरी तरह बंद कर लें। वरना चलते पानी में नल में धागा लगाना और फिर से नल को अपनी जगह पर लगाना मुश्किल हो सकता है।

कई बार नल या उससे जुड़ा पाइप ढीला हो जाता है, क्योंकि वो या तो अपनी जगह छोड़ देता है या उसे ठीक से लगाया नहीं होता है। ऐसे में आप नल को घुमाकर टाइट कर सकते हैं और इससे लीक होने वाला पानी रूक सकता है।

एपॉक्सी पुट्टी का करें इस्तेमाल

अगर आपका नल धागे को लपेटने के बाद भी ठीक नहीं होता है, तो आप एपॉक्सी पुट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यह पुट्टी बाजार में आसानी से मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले नल को सुखा लें और फिर एक बाउल में एपॉक्सी पुट्टी को डाल दें।

फिर इसे मिक्स कर लें और मिक्स करने के बाद लीक हो रही जगह पर इसे लगा दें। आप नल के ज्वाइंट को पूरी तरह से एपॉक्सी पुट्टी से कवर कर लें। फिर इसे आप लगभग 5-10 मिनट बाद प्लम्बर टेप भी कवर कर दें। आपका नल एकदम सेट हो जाएगा और कुछ देर बाद नल को खोलकर चेक कर सकते हैं।

वाटरप्रूफ टेप का करें इस्तेमाल

इसके अलावा, अगर आपका नल ज्यादा लीक नहीं हो रहा है तो आप वाटरप्रूफ टेप का इस्तेमालकर सकते हैं। यह टेप आपको बाजार में या फिर किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले लीक होने वाली जगह को अच्छी तरह से सुखा लें और टेप की सहायता से पूरे हिस्से को कवर कर लें। इससे आपका नल लीक नहीं होगा और आपके अधिक पैसे भी नहीं खर्च होंगे। इसके अलावा, आप अपने रबड़ को भी बदल सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने पाइप के ज्वाइंट को भी बदल सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments