Monday, February 26, 2024
Homeलाइफस्टाइलसर्दियों में आपके शरीर में भी हो रही Vitamin D की कमी,...

सर्दियों में आपके शरीर में भी हो रही Vitamin D की कमी, इन आसान तरीकों से करें दूर

Vitamin D: विटामिन डी को ‘सनशाइन विटामिन’ के रूप में भी जाना जाता है। जो हमारे शरीर में स्वस्थ और संतुलित प्रणाली बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत प्राकृतिक धूप है। इसीलिए आपने लोगों को विटामिन डी की दैनिक खुराक पाने के लिए सुबह-सुबह धूप सेंकते हुए देखा होगा। लेकिन जनवरी की इस ठिठुरन वाली सर्दियों में देश के कई हिस्सों में सूरज नहीं निकलता है। ऐसे में अकसर लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है।

विटामिन डी सूजनरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है जो सूजन और जोड़ों के दर्द को ठीक करता है। विटामिन डी आपके चयापचय और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस आवश्यक विटामिन की कमी से कई बीमारियां जैसे सूजन, थकान, कमजोरी, हड्डियों में दर्द और सोने में परेशानी हो सकती है।

इन आसान तरीकों से करें दूर

  • सर्दियों के दिनों में आप मशरूम का सेवन कर सकते है। मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, जिसके कारण ये विटामिन-D के अच्छे स्रोत बन जाते हैं। हालांकि, मशरूम के अलग-अलग किस्मों में विटामिन-D की मात्रा भी अलग-अलग पाई जाती है, इसलिए खाने के लिए उसी मशरूम का चयन करें, जिसमें यह पोषक तत्व अधिक हो।
  • सर्दी में विटामिन-D के स्तर को बनाए रखने के लिए एक और शानदार विकल्प सप्लीमेंट का है। यह शरीर में विटामिन-D की कमी को पूरा करने में मददगार है। एक शोध के अनुसार, लंबे समय तक विटामिन-D सप्लीमेंट लेने से आप कमजोर मांसपेशियां और कमजोर हड्डियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।
  • इस ठिठुरती हुई सर्दी के मौसम में आप फॉर्टिफाइड खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते है। फॉर्टिफाइड खाद्य पदार्थ में दूध, दही, घी, सोया दूध और चीनी शामिल हैं, जो विटामिन-D की कमी को पूरा करने में बहुत मददगार होते है।
  • इसके साथ ही आप इस मौसम में संतरे के जूस का भी सेवन कर सकते है। इसमें विटामिन-D और C, दोनों की मात्रा भरपूर होती है। ऐसे में खासतौर पर सर्दियों में इसका सेवन विटामिन-D की कमी को पूरा करने में मददगार है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments