Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Gain Tips: दुबलेपन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें...

Weight Gain Tips: दुबलेपन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Weight Gain Tips: वजन घटाना जितना मुश्किल होता है कुछ लोगों के लिए बढ़ाना भी उतना ही मुश्किल हो जाता है. हालांकि आजकल लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं. कुछ भी खा लें उनके शरीर को लगता ही नहीं है. जो लोग किसी बीमारी की वजह से पतले होते हैं उनकी इम्यूनिटी दूसरों के मुकाबले कमजोर होती है. ऐसे लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं. कई बार पतले लोगों को अपनी पर्सनेलिटी और कपड़ों को लेकर भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं, इन फूड्स की मदद से वजन बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, वजन बढ़ाने के लिए किन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं…

चावल (Rice)

चावल तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पकाना आसान है और इसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाया जा सकता है। अपने चावल में कुछ करी या बीन्स भी मिला सकते हैं।

दूध और शहद (Milk and Honey)

अगर आपको मोटा होना है तो रोज दूध के साथ शहद पीएं. इससे बहुत जल्दी आपका वजन बढ़ने लगेगा. आप नाश्ते में और रात में सोने से पहले शहद वाला दूध पी सकते हैं. इसे पीने से पाचन अच्छा रहता है और वजन बढ़ने में भी मदद मिलती है.

केला (Banana)

वजन बढ़ाने के लिए केले को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. अगर आपको मोटा होना है तो आप दिन में कम से कम 3-4 केले जरूर खाएं. केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. वजन बढ़ाने के लिए दूध या दही के साथ केला खाएं.

बादाम, खजूर और अंजीर (Almond, Dates and Figs)

वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स काफी मदद करते हैं. आप मोटा होने के लिए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को आप दूध में डालकर उबाल लें. इसे रोज दूध के साथ पीने से वजन बढ़ने लगेगा. रात में सोने से पहले इस दूध को पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है.

दूध-दलिया और ओट्स (Milk and Oats)

दूध-दलिया या दूध ओट्स भी वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए आप फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. नाश्ते में रोज दूध दलिया या मीठा ओट्स खाने से वजन में वृद्धि होती है.

किशमिश (Raisins)

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का इस्तेमाल भी किया जाता है. मोटा होने के लिए 10 ग्राम किशमिश को दूध में भिगो दें. रात में सोने से पहले इस दूध को उबाल लें और पी लें. अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो दूध के साथ किशमिश खा लें.

अखरोट (Walnut)

अखरोट में हेल्दी फैट्स होते हैं। जो मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। चाहें तो आप बादाम, काजू भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

स्टार्चयुक्त सब्जियां (Vegetables)

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खाने में अधिक कार्ब्स और कैलोरी वाले फूड आइटम्स शामिल करें। मक्का, आलू, बीन्स और शकरकंद स्टार्च के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपकी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

मीट खाएं

आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रोटीन युक्स फूड्स का सेवन करें। अंडे, मछली और मीट को डाइट में शामिल करें। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments