Thursday, February 29, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss: सर्दियों में बढ़ रहा है वजन तो डाइट में शामिल...

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ रहा है वजन तो डाइट में शामिल करें ये फूड, कुछ ही दिनों में बना देंगे आपको स्लिम फिट

Weight Loss Foods: सर्दियों के मौसम में शारीरिक गतिविधियां कम होने और घर में बैठकर सारा दिन खाते रहने की आदत हो जाती है, इससे वजन बढने लगता है। ऐसे में डाइट में सोच-समझकर आपको कोई भी फूड शामिल करना चाहिए। इस मौसम में बहुत सारी सब्जियां मिलती हैं। साथ ही कई तरह के सीजनल फल, फूड मिलते हैं, जिनका सेवन करने से वजन को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है। आज कल बाहर का खान-पान जंक फूड का सेवन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के कारण वजन बढ़ता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा बढ़ता वजन अपने साथ कई समस्याएं भी लेकर आता है। इसलिए कुछ सब्जियों के सेवन से भी आप अपनी डाइट कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करके आप हेल्दी रहने के साथ मोटापे से भी बचे रहेंगे।

शामिल करें ये फूड

शकरकंद, चुकंदर: शकरकंद को आप उबाल कर खा सकते हैं। यह फाइबर से भरपूर होता है। इसे आप रोस्ट करके खाएंगे तो देर तक पेट भरा होने का अहसास होगा। इससे वजन कंट्रोल में रहेगा। वहीं, चुकंदर में भी फैट और कैलोरी कम होता है, पानी की मात्रा अधिक होती है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है। इसके सेवन से भी वजन कम किया जा सकता है।

कच्चा गाजर खाएं : सर्दियों में गाजर खूब मिलता है। अक्सर ठंड में लोग गाजर का हलवा खाते हैं। इसमें मावा, घी, चीनी, ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं, जो वजन को बढ़ा सकते हैं। बेहतर है कि आप कच्चा गाजर खाएं, ताकि वजन कंट्रोल में रहे। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर वजन घटाने में आपकी मदद करती है। इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन के भी अधिक होता है। गाजर में कैलोरी भी कम होती है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप इसे प्रतिदिन खा सकते हैं। यह आंखों के लिए भी बेस्ट है।

मूली खाएं: आप मूली खाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं, साथ ही कई अन्य सेहत लाभ पा सकते हैं। चूंकि, मूली में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसमें फाइबर भी होता है, जो वजन घटाने में कारगर होता है। गाजर की तरह मूली में भी फैट और कैलोरी कम होती है। सर्दियों के मौसम में मूली को कई तरह से आप खा सकते हैं। मूली का पराठा बना लें या फिर सलाद में काटकर खाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं:
सर्दी में ढेरों साग की वेरायटी मिलती है। यह हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। आयरन, फाइबर वजन घटाने के काम आते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल्स की कमी को पूरा कर सकते हैं।

मूंगफली का करें सेवन: सर्दियों के मौसम में मूंगफली भी खूब मिलती है। धूप में बैठकर लोग खूब मूंगफली खा जाते हैं। मुऋी भर मूंगफली खाने से आपको देर तक भूख का अहसास नहीं होगा। आपका पेट भरा हुआ रहेगा। इस तरह आप कम खाएंगे और आपका वजन नहीं बढ़ेगा। हालांकि, मूंगफली में फैट अधिक होता है, इसलिए आप इसे सीमित मात्रा में खाएं तो ही फायदा करेगा। ठंड के मौसम में मूंगफली से कई चीजें बनाकर आप खा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments