Monday, February 26, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss: इन नुस्खों को अपनाकर सर्दियों में घटा सकते हैं अपना...

Weight Loss: इन नुस्खों को अपनाकर सर्दियों में घटा सकते हैं अपना वजन

Weight Loss: अगर आपको अपने शरीर का वनज आयु और ऊंचाई के हिसाब से कुछ अधिक लग रहा हो तो आप सर्दियों में कुछ नुस्खों को अपनाकर आसानी से वजन घटा सकते हैं। आइए आज हम आपको वजन घटाने के आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनको अपनाकर आप बिना किसी डॉक्टर की सलाह और पैसा खर्च किए छरहरी काया प्राप्त कर सकते हैं।

देशभर में दिवाली के बाद मौसम के मिजाज में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। राजधानी दिल्ली समेत सभी राज्यों के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। इसी कारण कई बार लोग ठण्ड बढ़ने से स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते और आलस्य दिखाते है। जिस वजह से उनका तेजी से वजन भी बढ़ने लगता है। लेकिन आज हमको कुछ आसान टिप्स देने जा रहे है, जिससे आप सर्दी में भी खुद को आसानी से फिट रख पाएंगे। ठंड के समय में आलस्य भी लगता है, जिस कारण से भी लोगों का वजन बढ़ने लगता है, लेकिन आपको सचेत रहना है, ताकि आपका वजन बढ़ने न पाए।

खाने से अधिक पानी का सेवन करें

कई लोग कम पानी पीते हैं, जिससे उनका शरीर निर्जलीकरण का शिकार हो जाता है। ऐसे में लोगों को लगता है कि उन्हें भूख लगी है या वीकनेस लग रही है तो वे खाना खाने के लिए उतावले हो जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। आप ऐसा भोजन भी कभी-कभी खा लेते हैं, जो स्वास्थ्य को कुछ हानि पहुंचा सकता है। ऐसे में आप अधिक खाना खाने से बचें और पानी अधिक मात्रा में पीएं।

भरपूर नींद लें, व्यायाम भी करें

क्या आपको मालूम है कि कम नींद लेने से भी आपका वजन बढ़ने लगता है। कम नींद लेने से भी वजन बढ़ता है। ऐसे में आप भरपूर नींद लें। स्वस्थ व्यक्ति कम से कम आठ घंटे की नींद ले। आठ घंटे से कम नींद लेने वाले व्यक्ति को वजन कम करना मुश्कल हो जाता है। ऐसे में आठ घंटे की भरपूर नींद लेने से वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है। वजनल बढ़ाने में चिंताओं का बहुत बड़ा रोल होता है, ऐसे में आप किसी भी बात की चिंता न करें। चिंता नहीं करेंगे तो आपको नींद भी रात में अच्छी आएगी और वनज भी नहीं बढ़ेगा।
वजन कम करने के लिए आप सर्दियों में बाहर ठंड अधिक होने के कारण अगर व्यायाम करने बाहर नहीं जा पाते हैं तो इनडोर व्यायाम आजमाएं। घर के अंदर भी किए जाने वाले व्यायाम से भी आप वजन को नियंत्रित करने के साथ कम कर सकते हैं।
आप बेहतरीन हाई-इंटेंसिटी कार्डियो और लेग वर्कआउट के लिए अपने घर या अपार्टमेंट बिल्डिंग में चल सकते हैं, कूद सकते हैं और सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। सर्दियों में वजन कम करने के लिए नृत्य, योग और एरोबिक्स कुछ अद्भुत इनडोर गतिविधियां हैं। एक अध्ययन से यह साबित हुआ है कि ठंडे तापमान में व्यायाम करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। तो, आलसी होना बंद करें और अभी नई इनडोर गतिविधियाँ आज़माना शुरू करें।

इन खाद्य पदार्थों से बनाए दूरी

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो बाजार का पैकेज्ड जूस पीने की बजाय फल खाने की आदत डालें या फिर घर में जूस बनाकर पीएं, जिससे वनज नहीं बढ़ेगा। इसके साथ तैलीय और अधिक वसा युक्त भोजन करने से परहेज रखें, वह भी वजन बढ़ाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments