Sunday, February 25, 2024
Homeनारी विशेषKitchen Hack: तवा हो या कढ़ाई, जला हो या चिपचिपा सिर्फ 1...

Kitchen Hack: तवा हो या कढ़ाई, जला हो या चिपचिपा सिर्फ 1 रुपए में आ जाएगी नयी सी चमक

Kitchen Hack: तवा या कड़ाही को साफ करने के लिए सामान्यतः विभिन्न तरीकों का प्रयोग किया जाता है, जिससे उन पर जमी काली गंदगी और चिपचिपाहट को साफ किया जा सके। लेकिन नॉर्मल डिशवॉश से उन पर जमी काली गंदगी और चिपचिपाहट को हटाना मुमकिन नहीं होता है, क्‍यों कि तवा का इस्तेमाल हर घर में रोटी से लेकर पराठे और चिला जैसी रेसिपी बनाने के लिए जाता है। ऐसे में तवा चाहे लोहे का हो या नॉन स्टिक इस पर कालापन और चिपचिपाहट जमा होने की समस्या बहुत आम है। इससे ना केवल तवा गंदा दिखता है बल्कि रोटी की सूरत भी बिगड़ने लगती है। इसलिए यहां हम आपको तवा और कढ़ाई साफ करने का आसान और सस्ता तरीका बता रहे हैं जिसे आसानी से घर पर ही किए जा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए तवा और कढ़ाई को नए जैसा चमकाने वाला सस्ता और बहुत ही असरदार नुस्खा लेकर आए हैं।

सफाई के लिए चाहिए

  1. 1. नींबू का रस 2. नमक 3. शैंपू का 1 रुपए का पाउच 4. पानी

ऐसे दूर करें चिपचिपाहट

तवा या कढ़ाई को हल्के आंच पर गैस पर चढ़ा दें, अब इस पर शैंपू नमक और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। फिर नींबू के निचोड़े हुए हिस्से को अच्छी तरह से चिकनाहट पर घिसें। अब गैस बंद करके स्क्रबर से डिश लिक्विड डालकर रगड़ के धो लें। सारी चिपचिपाहट एक बार में खत्म हो जाएगी।

इस ट्रिक से चमकाएं काला तवा या कढ़ाई

जलकर काले हुए तवे और कढ़ाई को चमकाने के लिए एक बाउल में शैंपू के साथ डिटर्जेंट, नींबू, नमक और थोड़ा सा रेत या ईट के बारीक टुकड़े मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्क्रबर की मदद से रगड़ना शुरू करें, धीरे-धीरे व‍ह स्टील की तरह चमकता हुआ नजर आएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments