Wednesday, November 30, 2022
HomeदेशDog Attack : घायल को 2 लाख मुआवजा, मालिक से वसूल सकतें...

Dog Attack : घायल को 2 लाख मुआवजा, मालिक से वसूल सकतें है रकम; 11 नस्लों को पालने पर भी बैन

Dog Attack : गुरुग्राम में पालतू कुत्ते के हमले में घायल महिला को मुआवजा दिया जाएगा। ये मुआवजा 2 लाख रुपए का है। 11 अगस्त को मोहल्ले में घरेलू सहायिका का काम करने वाली मुन्नी पर एक पालतू कुत्ते ने हमला किया था, इस हमले में उसे गंभीर चोटें लगी थीं। जिसमें उसके सिर और चेहरे पर गंभीर चोटें आई थीं और उसे गुरुग्राम के सिविल अस्पताल से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रेफर किया गया था। कुत्ते के हमले में घायल हुई महिला को 2 लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। यह आदेश जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम ने मंगलवार को गुरुग्राम नगर निगम (MCG) को दिया। फोरम ने यह भी कहा है कि अगर MCG चाहे तो यह पैसा वह कुत्ते के मालिक से भी वसूल कर सकती है।

सिविल लाइन थाने में दर्ज प्राथमिकी में कुत्ते की नस्ल को ‘पिटबुल’ बताया गया है। बाद में मालिक ने बताया कि नस्ल एक ‘डोगो अर्जेंटीनो’ है। फोरम ने एमसीजी को कुत्ते को पकड़ने और विनीत चिकारा के कुत्ते पालने का लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्देश दिया। बाद में, मालिक ने बताया था कि उसकी नस्ल डोगो अर्जेंटीनो है। फोरम ने एमसीजी को कुत्ते को हिरासत में लेने और चिकारा के कुत्ता रखने के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्देश दिया है। इसके आलावा एमसीजी को सभी आवारा कुत्तों को पकड़ने बाद पशु आश्रयस्थल में रखने का निर्देश दिया। फोरम ने एमसीजी को तीन महीने के भीतर पालतू कुत्तों के लिए एक नीति तैयार करने का भी निर्देश दिया। 

11 नस्ल के कुत्ते पालने पर लगाया बैन

मंगलवार को संजीव जिंदल की कंज्यूमर कोर्ट ने पीड़ित को अंतरिम मुआवजा देने के आदेश के साथ जिले में खतरनाक नस्ल के 11 कुत्तों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। कोर्ट ने कहा- “भारत सरकार की 25.4.2016 को जारी अधिसूचना के मुताबिक विदेशी नस्लों के पालतू कुत्तों पर 15 नवंबर से तत्काल प्रभाव से पूरी तरह बैन लगा दिया गया है।

इनमें अमेरिकी पिट-बुल टेरियर, डोगो अर्जेंटीनो, रॉटवीलर, नेपोलियन मैस्टिफ, बोअरबोएल, प्रेसा कैनारियो, वुल्फ डॉग, बैनडॉग, अमेरिकन बुलडॉग, फिला ब्रासीलेरो और केन कोर्सो शामिल हैं।

हाल ही में दिल दहला देने वाली कुत्तों के काटने और हमलों से जुड़ी घटनाएं

भीलवाड़ा में कुत्ते ने 4 साल के बच्चे का मुंह- सिर नोंचा : घर के बाहर खेल रहे चार साल के बच्चे को भी एक कुत्ता नोंच खाया। उसके चेहरे और सिर को बुरी तरह से नोंच लिया।

कुत्तों ने मां के सामने बच्चे का पेट फाड़ दिया : पिछले महीने नोएडा की लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में कुत्तों ने एक साल के बच्चे अरविंद पर हमला कर दिया। कुत्तों ने बच्चे का पेट फाड़ दिया, जिससे उसकी आंतें बाहर आ गईं।

नोएडा की लिफ्ट में​​​​​​​ डिलीवरी बॉय को जर्मन शेफर्ड ‌ने काटा​​​​​​​ : नोएडा में लिफ्ट में डिलीवरी बॉय पर जर्मन शेफर्ड डॉग ने हमला कर दिया। ​​​​​​​मामला नोएडा में सेक्टर-75 के अपेक्स एथेना सोसाइटी का है। डिलीवरी बॉय का नाम सचिन है।

गाजियाबाद में बच्चे पर पिटबुल का अटैक, 150 टांके लगे : गाजियाबाद में पार्क में पिटबुल डॉग ने 11 साल के बच्चे पुष्प त्यागी पर हमला कर दिया। उसका एक कान और गाल नोच दिया। पिटबुल का हमला इतना घातक था कि बच्चे के चेहरे पर 150 से ज्यादा टांके लगे हैं।

82 वर्षीय महिला को पिटबुल ने नोंचकर मार डाला : लखनऊ में कैसरबाग के बंगाली टोला निवासी सुशीला त्रिपाठी (82) को उनके घर में पल रहे पिटबुल ने 12 जुलाई को नोंचकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। परिजनों ने उनको इलाज के लिए बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उनकी मौत हो गई थी।

लिफ्ट में कुत्ते ने बच्चे को काटा. मां के साथ स्कूल से आ रहा था : 15 नवंबर मंगलवार दोपहर की घटना है, नोएडा में एक पालतू कुत्ते ने मां के साथ जा रहे 8 साल के बच्चे को काट लिया। कुत्ते के हमले में बच्चे के हाथ पर दो जगह गहरे घाव हो गए हैं। बच्चे को 4 टांके लगे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group