Friday, February 3, 2023
Homeदेशबीएसएफ ने बीते साल बंगाल सीमा से 1951 बांग्लादेशी घुसपैठियों और तस्करों...

बीएसएफ ने बीते साल बंगाल सीमा से 1951 बांग्लादेशी घुसपैठियों और तस्करों को पकड़ा

नई दिल्ली । सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बीते साल 2022 में बांग्लादेश सीमा पर करोड़ों के नशीले पदार्थों सहित 1951 बांग्लादेशी तस्करों और घुसपैठियों को पकड़ा है। बीएसएफ ने बताया दक्षिण बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा देश की सबसे चुनौतीपूर्ण सीमाओं में से एक है। सीमा बहुत जटिल है क्योंकि यहां जनसंख्या सीमा के दोनों ओर आसपास रहती है और उनमें समान जातीय और सांस्कृतिक समानताएं भी हैं। 
बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ 913 किलोमीटर के क्षेत्र की रखवाली कर रहा है जिसमें 364 किलोमीटर नदी की सीमा और चारलैंड का विशाल क्षेत्र शामिल है।
बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने परिचालन के मोर्चे पर ठोस प्रयास किए हैं और काफी हद तक तस्करी की गतिविधियों को रोकने में सक्षम रहा है। सन 2022 में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवान भी बड़ी संख्या में घुसपैठियों को पकड़ने में सफल रहे हैं। बीएसएफ ने बताया कि जवानों ने बीते साल तस्करी और घुसपैठ रोकने के विभिन्न अभियानों में 1951 बंगलादेशी 936 भारतीय और 81 अन्य देशों के नागरिकों को पकड़ा है। इनमें 69 दलाल भी शामिल हैं।
वहीं आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2022 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने तस्करी किए जा रहे 1175 मवेशियों को सफलतापूर्वक बचाया है। इसके अलावा प्रतिबंधित फेंसेडिल की 252291 बोतलें 2812 किलोग्राम गांजा 12562 नग याबा टैबलेट और 11312.408 ग्राम सोना भी बरामद किया है। बीएसएफ ने बताया भारत और बांग्लादेश की दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण हैं और दोनों सेनाएं द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास कर रही हैं। बीएसएफ और बीजीबी के बीच आपसी समझ और सहयोग ने शांति बनाए रखने के अलावा सीमा पर कई मुद्दों को हल करने में मदद की है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group