Thursday, July 25, 2024
Homeदेशकाशी में CM योगी आदित्यनाथ और मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया Y-20...

काशी में CM योगी आदित्यनाथ और मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया Y-20 शिखर सम्मेलन का शुभांरभ

वाराणसी में आज CM योगी आदित्यनाथ और मंत्री अनुराग ठाकुर ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में Y-20 सम्मेलन का शुभारंभ किया। यह चार दिवसीय सम्मेलन G-20 के तहत किया जा रहा है। इसके बाद CM योगी आदित्यनाथ और मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्क्रीन पर G-20 का प्रेजेंटेशन देखें। इसमें G-20 देशों के युवाओं को पहले सत्र में सीएम और केंद्रीय मंत्री संबोधित करेंगे। चार दिवसीय सत्रों में डेलीगेट्स को देश-काशी की संस्कृति, इतिहास से जोड़ा जाएगा।

G-20 सम्मेलन सत्र के तीसरे चरण में 20 देशों के 570 मेहमान शिरकत करेंगे। सीएम डेलीगेट्स को काशी की सभ्यता, संस्कृति और खानपान से रुबरू कराएंगे। IIT BHU परिसर, रुद्राक्ष कंन्वेंशन सेंटर और टीएफसी में बड़े यूथ ओरिएंटेड प्रोग्राम होंगे।

वाराणसी पहुंचे देश दुनिया के प्रतिनिधि

Y -20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए गुरुवार सुबह तक डेलीगेट्स वाराणसी पहुंचे। बुधवार और गुरुवार को डेलीगेट्स का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। 17 से 20 अगस्त तक यूथ कॉन्क्लेव आईआईटी BHU, रुद्राक्ष कन्वेंशनल सेंटर और टीएफसी में विदेशी मेहमान शामिल होंगे। Y -20 के डेलीगेट्स काशी की संस्कृति से परिचित होंगे। ऐसे में वाराणसी के लोगों की सहभागिता भी रहेगी। भारत के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के तत्वावधान में Y -20 सम्मेलन में G -20 देशों के करीब 125 यूथ डेलीगेट्स कार्यक्रम में भाग लेंगे।

युवा शिखर सम्मेलन 2023 में मुख्य 5 बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

  • कार्य का भविष्य : उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल विकास।
  • शांति निर्माण और सुलह, युद्ध रहित युग की शुरुआत।
  • जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना।
  • साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा।
  • स्वास्थ्य, भलाई और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments