Monday, July 22, 2024
Homeदेशहोली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण, आइए जानें कहां दिखेगा और...

होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण, आइए जानें कहां दिखेगा और क्‍या होगा असर

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार होली के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है। ज्योतिष गणना के मुताबिक, यह चंद्र ग्रहण कन्या राशि में लगेगा। यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। आइए जानते हैं कि यह चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखेगा और भारत में इसका सूतक काल मान्य होगा या नहीं।

कब लगेगा चंद्र ग्रहण

साल का पहला चंद्र ग्रहण सोमवार, 25 मार्च को होली के दिन लगेगा। यह चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 24 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। यानी चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 36 मिनट की होगी

क्या भारत में दिखेगा चंद्र ग्रहण?  

खगोलविदों की मानें तो होली के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में दृश्यमान नहीं होगा। यह चंद्र ग्रहण उत्तर-पूर्व एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान, रूस, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, प्रशांत, अटलांटिक और आर्कटिक महासागर जैसी जगहों से दिखाई पड़ेगा।

सूतक काल मान्य होगा लगेगा?  

चंद्र ग्रहण शुरू होने से लगभग 9 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है। चूंकि यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं है। सूतक काल में देवी-देतवाओं की पूजा या अनुष्ठान जैसे शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। लेकिन इस चंद्र ग्रहण में आप इसके लिए बाध्य नहीं हैं।

क्या होता है उपच्छाया ग्रहण?


25 मार्च को लगने वाला चंद्र ग्रहण एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये उपच्छाया चंद्र ग्रहण क्या होता है। दरअसल, कोई भी चंद्र ग्रहण शुरू होने से पहले चंद्रमा धरती की उपच्छाया में प्रवेश करता है, जिसे चंद्र मालिन्य कहते हैं। इसमें चंद्रमा धरती की उपच्छाया में प्रवेश कर वहीं से बाहर हो जाता है और तब उसका स्वरूप धुंधला दिखाई पड़ता है। इसे उपच्छाया चंद्र ग्रहण कहते हैं

चंद्र ग्रहण का राशियों पर असर  

25 मार्च को लगने वाला चंद्र ग्रहण मिथुन, सिंह और मकर राशि के जातकों के लिए शुभ माना जा रहा है। इन राशियों को आर्थिक, सामाजिक और सेहत के मोर्चे पर लाभ प्राप्त हो सकता है। जबकि पांच राशि के जातकों को इससे संभलकर रहने की सलाह दी जाती है। यह चंद्र ग्रहण मेष, कर्क, कन्या, कुंभ और मीन राशि के जातकों की समस्या बढ़ा सकता है।

चंद्र ग्रहण से पहले होलिका दहन

साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा। इससे ठीक एक दिन पहले यानी 24 मार्च को होलिका दहन होगा। इस दिन होलिका दहन का मुहूर्त रात 11 बजकर 12 मिनट से लेकर रात 12 बजकर 07 मिनट तक रहेगा।

गर्भवती महिलाएं न करें ये गलतियां 

1. चंद्रग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। 
2. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खाना पकाने या खाने से बचना चाहिए।
3. गर्भवती महिलाएं भूलकर भी चाकू-कैंची या किसी भी धारदार चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

चंद्र ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां

 1. चंद्र ग्रहण के दौरान क्रोध न करें, क्रोध करने से अगले 15 दिन आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं।

2. चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन ग्रहण न करें. साथ ही पूजा पाठ करना भी वर्जित माना जाता है।

3. चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी सुनसान जगह या श्मशान भूमि के पास नहीं जाना चाहिए। इस दौरान नकारात्मक शक्तियां काफी ज्यादा हावी रहती हैं।

4. चंद्र ग्रहण के दौरान व्यक्ति को किसी भी नए काम की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। माना जाता है कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा अधिक रहती है।

5. ग्रहण की अवधि में पति-पत्‍नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments