Sunday, July 14, 2024
Homeदेशनिसान ने लॉन्च किया आर्क बिजनेस प्लान

निसान ने लॉन्च किया आर्क बिजनेस प्लान

निसान ने 2026 तक 30 नए मॉडल लॉन्च किए जाएंगे, जिनमें से 16 मॉडल इलेक्ट्रिफाइड होंगे

गुरुग्राम। निसान मोटर कंपनी लिमिटेड ने आज मूल्य एवं प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने के लिए अपना नया बिजनेस प्लान आर्क लॉन्च किया। इस प्लान का फोकस प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो को विस्तार देने, इलेक्ट्रिफिकेशन बढ़ाने, इंजीनियरिंग एवं मैन्यूफैक्चरिंग में नई प्रक्रियाओं को अपनाने, नई टेक्नोलॉजी को अपनाने और वैश्विक स्तर पर बिक्री व लाभ बढ़ाने के लिए रणनीतिक साझेदारियों पर रहेगा। यह प्लान वित्त वर्ष 2020 से 2023 तक चले निसान नेक्स्ट बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन प्लान और कंपनी की लंबी अवधि के विजन निसान एंबिशन 2030 के बीच पुल की तरह काम करेगा। नए प्लान को वित्त वर्ष 2024 से 2026 तक के मिड-टर्म इंपेरेटिव्स और 2030 तक के मिड-लॉन्ग टर्म एक्शंस के बीच बांटा गया है। निसान प्रेसिडेंट और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर मकोतो उचिदा ने कहा, ‘आर्क प्लान हमारे भविष्य की रूपरेखा दिखाता है। यह हमारी सतत प्रगति और बाजार की बदलती परिस्थितियों के अनुरूप ढलने की क्षमता दिखाता है। यह प्लान हमें मूल्य एवं प्रतिस्पर्धा के मामले में तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम बनाएगा। बाजार में अप्रत्याशित उतार-चढ़ावों को देखते हुए निसान नए प्लान के अनुरूप निर्णायक कदम उठा रही है, जिससे सतत विकास एवं लाभ सुनिश्चित होगा।

संतुलित प्रोडक्ट पोर्टफोलियो

निसान की योजना अगले तीन साल में 30 नए मॉडल लॉन्च करने की है। इनमें से 16 इलेक्ट्रिफाइड और 14 आईसीई मॉडल होंगे, जिससे अलग-अलग बाजारों में ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करना संभव होगा। वित्त वर्ष 2024 से 2030 के बीच 34 इलेक्ट्रिफाइड मॉडल लॉन्च करने की योजना है, जिनमें सभी सेगमेंट को कवर किया जाएगा। इसी के साथ वित्त वर्ष 2026 तक वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिफाइड व्हीकल्स का मॉडल मिक्स 40 प्रतिशत और इस दशक के अंत तक इसे 60 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

बढ़ेगी ईवी की प्रतिस्पर्धी क्षमता

ईवी को ज्यादा किफायती और लाभदायक बनाने के लिए नए डेवलपमेंट एवं मैन्यूफैक्चरिंग एप्रोच को अपनाया जाएगा। ईवी का विकास करते हुए, पावरट्रेन को इंटीग्रेट करते हुए, नई जनरेशन के मॉड्यूलर मैन्यूफैक्चरिंग, ग्रुप सोर्सिंग और बैटरी इनोवेशन का प्रयोग करते हुए निसान का लक्ष्य नेक्स्ट जनरेशन ईवी की लागत को 30 प्रतिशत तक कम करना (वर्तमान मॉडल आरिया क्रॉसओवर की तुलना में) और वित्त वर्ष 2030 तक ईवी और आईसीई मॉडल्स के बीच लागत को तुलनात्मक रूप से बराबरी पर लाना है।

नई टेक्नोलॉजी

इस प्लान के तहत नेक्स्ट जनरेशन प्रोपायलट ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम जैसी व्हीकल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजीज को गति देने का प्रस्ताव है, जिससे ऑन हाईवे से ऑफ हाईवे तक, प्राइवेट परिसरों में और पार्किंग में डोर-टु-डोर ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को पहुंचाने का सपना साकार हो सकेगा। ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से विविध ईवी तैयार करने के लिए निसान उन्नत एनसीएम लिथियम आयन, एलएफपी और ऑल सॉलिड स्टेट बैटरी उपलब्ध कराएगी। निसान एनसीएम लिथियम आयन बैटरियों को उन्नत करेगी, जिससे क्विक चार्जिंग के समय में 50 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सके और आरिया की तुलना में एनर्जी डेंसिटी को 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सके। एलएफपी बैटरियों को जापान में विकसित एवं उत्पादित किया जाएगा। इनकी लॉन्चिंग से सकुरा ईवी मिनी व्हीकल की तुलना में लागत 30 प्रतिशत तक कम हो सकेगी। नई उन्नत एनसीएम लिथियम आयन, एलएफपी और ऑल सॉलिड स्टेट बैटरियों से लैस नए ईवी मॉडल्स को वित्त वर्ष 2028 में लॉन्च किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments