Friday, February 3, 2023
Homeदेशउत्तर भारत में अभी शीतलहर से राहत मिलने के आसार नहीं 

उत्तर भारत में अभी शीतलहर से राहत मिलने के आसार नहीं 

नई दिल्ली । उत्तर भारत में अभी शीतलहर से राहत मिलने के आसार नहीं है। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली हरियाणा पंजाब में रेड अलर्ट जारी किया है। बिहार और राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। इसके बाद शीतलहर में कमी आने की संभावना है। इस बीच दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने शीतलहर के मद्देनजर यह कदम उठाया है। दिल्ली सरकार के अलावा उत्तर प्रदेश में भी कई जिलों में 14 जनवरी तक शीतलहर की वजह से स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। गाजियाबाद लखनऊ अलीगढ़ कानपुर समेत कई जिलों में शीतलहर का खासा असर देखने को मिल रहा है। एक ओर ठंड का सितम दूसरी तरफ कोहरे की मार पड़ रही है। ट्रेनें घंटों लेट चल रही हैं। बसों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। हवाई उड़ानों पर भी कोहरे का असर देखने को मिल रहा है।
हरियाणा और पंजाब में रविवार को भी शीतलहर का प्रकोप जारी रहा तथा ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। न्यूनतम तापमान जहां पिछले एक पखवाड़े से अधिकांश स्थानों पर सामान्य से नीचे चल रहा है वहीं अधिकतम तापमान में भी पिछले एक सप्ताह से तेजी से गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार सुबह हरियाणा और पंजाब में अधिकतर स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। हाल के दिनों में इन दोनों राज्यों के कई हिस्सों में सुबह के समय कोहरा छाया रहा है। इस बीच हरियाणा का हिसार कड़ाके की ठंड वाला स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम रिपोर्ट के मुताबिक सिरसा में भी कड़ाके की ठंड रही जहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भिवानी में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रोहतक में 3.8 डिग्री सेल्सियस नारनौल में तीन डिग्री सेल्सियस जबकि अंबाला का न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पंजाब में आदमपुर में कड़ाके की ठंड रही जहां न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रूपनगर में भी कड़ाके की ठंड पड़ी जहां न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बठिंडा और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.4 और 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लुधियाना में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस पटियाला में 4.3 डिग्री सेल्सियस अमृतसर में 6.6 डिग्री सेल्सियस पठानकोट में 6.6 डिग्री सेल्सियस फरीदकोट में 5.6 डिग्री सेल्सियस जबकि मोहाली में 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों में चंडीगढ़ सहित हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट आई है जो अधिकतर स्थानों पर 11 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group