Sunday, July 14, 2024
HomeदेशPM मोदी किसानों को देंगे बड़ी सौगात, एक लाख लोगों को मिलेगा...

PM मोदी किसानों को देंगे बड़ी सौगात, एक लाख लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ, जानिए डिटेल

PM-JANMAN Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को लाखों लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी कल प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे। केंद्र सरकार ने पिछले साल प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) की शुरुआत की थी। PM Janman Yojana पीएम-जनमन का आरंभ 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए किया गया था।

पीएम-जनमन योजना के अंतर्गत एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त

बता दें कि सोमवार यानी 15 जनवरी को पीएम-जनमन योजना के अंतर्गत एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की जाएगी। ये वो लाभार्थी हैं जो प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (पीएमएवाई – जी) के दायरे में आते हैं। पीएम-जनमन योजना के तहत 4.90 लाख पक्के मकान देने का प्रावधान है। वहीं, प्रति मकान लागत 2.39 लाख रुपये है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार सब्सि डी देती है। मतलब येकि लाभार्थियों को सब्सि डी का फायदा मिलेगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों को किस्त जारी करेंगे

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों को किस्त जारी करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। देश भर के 200 जिलों में 22000 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी), बहुसंख्यक जनजातीय बस्तियों और पीवीटीजी परिवारों तक पहुंचने के मकसद से योजना की शुरुआत हुई है। योजना के लिए सरकार ने अनुसूचित जनजातियों संबंधी विकास कार्ययोजना (डीएपीएसटी) के तहत वित्त वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक 24,104 करोड़ रुपये का बजट बनाया है। इसमें केंद्रीय हिस्सा 15,336 करोड़ रुपये और राज्य का हिस्सा 8,768 करोड़ रुपये का है। इसमें 9 प्रमुख संबद्ध मंत्रालयों/विभाग शामिल हैं। इन योजनाओं का मिलेगा लाभ सरकार की कोशिश से इस वर्गको केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments