Monday, February 26, 2024
HomeदेशBank Holiday: रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या बैंक रहेंगे बंद?...

Bank Holiday: रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या बैंक रहेंगे बंद? जानिए कहां हैं छुट्टियां?

Bank Holiday : कई राज्यों के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, उत्तरायण पुण्यकाल/मकर संक्रांति महोत्सव/माघे संक्रांति/पोंगल/माघ बिहू के उपलक्ष्या में आज यानी 15 जनवरी को कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सिक्कि म और असम में बैंक बंद हैं। वहीं 16 जनवरी यानी मंगलवार को तमिलनाडु में तिरुवल्लुवर दिवस के उपलक्ष्य मेंबैंक बंद रहेंगे। 17 जनवरी बुधवार को चंडीगढ़ में बैंक हॉलीडे है। तमिलनाडु में इस दिन उझावर थिरुनल के उपलक्ष्य में बैंकों में कामकाज नहीं होंगे। आज कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम व असम में बैंक बंद हैं। 22 को रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के यूपी में बैंक बंद रहेंगे।

22 जनवरी को बैंकों में छुट्टी

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे। निगोशिएबुल इन्स्ट्रूमेंट एक्‍ट 1881 के तहत 22 को बैंकों मेंभी अवकाश रहेगा। इस दिन एसबीआई,पीएनबी, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसेसरकारी बैंकों के अलावा एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई,एक्सिस, बंधन बैंक समेत सभी प्राइवेट बैंक भी बंद रहेंगे। एटीएम और ऑनलाइन बैंकिंग जारी रहेगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हॉलीडे कैंलेडर 2024 के मुताबिक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हॉलीडे कैंलेडर 2024 के मुताबिक 23 जनवरी यानी मंगलवार को मणिपुर गान नगाई के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। जबकि, अन्य राज्यों में खुले रहेंगे। इसके बाद 25 जनवरी गुरुगवार को तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश में थाई पूसम/मोहम्मद हजरत अली का जन्मदिन के मौके पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 26 जनवरी शुक्रवार यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर मेंबैंक समेत सभी कार्यालयों मेंअवकाश रहेगा। 27 जनवरी को सेकेंड सैटरडे और 28 को संडे होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। अगले हफ्ते छुट्टियों की भरमार है। 21 को रविवार के दिन साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे। 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की वजह सेउत्तर प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे, जबकि 22 जनवरी को ही मणिपुर में इमोइनुइरतपा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments