Saturday, May 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलHerbal Tea: ज्यादा हर्बल चाय पीने से खराब हो सकता है पेट,...

Herbal Tea: ज्यादा हर्बल चाय पीने से खराब हो सकता है पेट, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Herbal Tea Side Effects: भारत में चाय बड़े चाव से पी जाती है। वहीं, लाइफस्टाइल में लगातार बदलाव के चलते चाय पीने के तरीके में भी बदलाव आया है। खासतौर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों में हर्बल चाय समेत अलग-अलग तरह की चाय के प्रति रुझान देखा गया है। अक्सर आपने सुना होगा कि दूध और चीनी से बनी नॉर्मल चाय के मुकाबले हर्बल टी पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है, और ये बात काफी हद तक सही भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीने की चाय अगर जरूरत से ज्यादा पी ली जाए तो फिर आपको कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं।

हर्बल टी विभिन्न प्रकार के पौधों की पत्तियों, फूलों, बीजों व जड़ों से तैयार की जाती है। यह आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली चाय (ब्लैक टी, ग्रीन टी व ओलोंग टी) जिसमें कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है, उनसे अलग होती है। ये उन हर्बल सामग्रियों से तैयार की जाती है, जिनमें आम चाय पत्ती का इस्तेमाल यानी कैमेलिया साइनेंसिस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ये कई प्रकार की होती हैं और इन्हें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है। कैमोमाइल टी, जिंजर टी, जिनसेंग टी, पिपरमिंट टी व सिनेमन टी कुछ आम हर्बल टी के नाम हैं। मशहूर डाइटीशियन ने बताया कि पुदीने की चाय पीने में क्यों सावधानियां बरतनी चाहिए।

पुदीने की चाय पीने के नुकसान-

हाजमा हो सकता खराब: जिन लोगों का हाजमा खराब रहता है उनके लिए पुदीने की चाय फायदे का सौदा कम, और नुकसान का सबस ज्यादा बन जाती है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर काफी बुरा असर पड़ता है, क्योंकि पिपरमेंट टी में मौजूद मेंथॉल पेट की परेशानी बढ़ा देता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान होगा नुकसान: प्रेग्नेंट लेडीज को पिपरमेंट टी से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। दरअसल पुदीने की चाय में पिपरमिंट ऑयल गर्भाशय में ब्लड फ्लो को बढ़ा सकते हैं जिससे अबॉर्शन की नौबत आ सकती है।

किडनी डिजीज में नुकसानदेह: जिन लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियां हैं उन्हें पुदीने की चाय बिलकुल भी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा। ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बीमारी के दौरान पुदीने के पत्तों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं।

बैक्टीरियल इंफेक्शन: अगर आप जरूरत से ज्यादा पुदीने की चाय पीते हैं तो इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका सेवन न बढ़ाएं।

हर्बल टी पीने के फायदे

हर्बल टी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि इसका इस्तेमाल अक्सर लोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के लिए करते हैं। नीचे क्रमवार जानिए कौन-कौन सी शारीरिक समस्याओं में हर्बल टी लाभकारी हो सकती है। वहीं, इस बात का ध्यान रखें कि यह किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है, बल्कि इसका उपयोग शारीरिक समस्याओं से बचाव और उनके प्रभाव को कम करने के लिए किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments