Friday, June 14, 2024
Homeदेश आने वाले दिनों में देश के 6 राज्यों में प्रचंड गर्मी का...

 आने वाले दिनों में देश के 6 राज्यों में प्रचंड गर्मी का अनुमान, हीटवेव चलने की चेतावनी 

नई दिल्ली । उत्तर भारत सहित देश के विभिन्न हिस्सों में फिर से गर्मी बढ़ने लगी है। कई दिनों तक बारिश होने की वजह से पिछले दिनों राहत मिली थी, लेकिन अब प्रंचड गर्मी का दौर शुरु होने वाला है। मौसम विभाग ने बताया है कि बिहार, महाराष्ट्र सहित छह राज्यों में हीटवेव पड़ने वाली है।
अंडमान और निकोबार द्वीप पर पिछले कई दिनों से मोचा साइक्लोन की वजह से बारिश हो रही है, जोकि आने वाले दिनों में भी जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा, तेज हवाओं की वजह से भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि 11 और 12 मई को पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र में हीटवेव चलेगी। इसके अलावा राजस्थान में 12 और 13 मई, तटीय आंध्र प्रदेश में 13-15 मई के बीच हीटवेव की चेतावनी है।
पूर्वी भारत, राजस्थान, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, अंदरुनी महाराष्ट्र और गुजरात में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री के बीच दर्ज किया गया, जबकि बाकी जगह अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया। सौराष्ट्र, कच्छ, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान औसत से चार से छह डिग्री अधिक रहा। पूर्वी भारत को छोड़ दें तो बाकी सभी जगह अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक केरल और माहे में हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है। कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 11 व 12 मई को बारिश होगी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments