Sunday, July 14, 2024
Homeदेशइन शहरों में जल्द सस्ते होंगे टमाटर, केंद्र सरकार ने उठाया ये...

इन शहरों में जल्द सस्ते होंगे टमाटर, केंद्र सरकार ने उठाया ये अहम कदम

नई दिल्ली: टमाटर की बढ़ती हुई कीमतों से आम आदमी परेशान है. टमाटर के दाम ने इन दिनों महंगाई के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ते जा रहे हैं. ऐसे में टमाटर घर के किचन से गायब होता दिख रहा है. टमाटर ने हर किसी का बजट बिगड़ दिया है ऐसे में हर कोई और सवाल कर रहा है कि टमाटर कब सस्ते होंगे? कई शहरों में टमाटर की कीमतें 200 रुपए प्रतिकिलो बिक रहे हैं. ऐसे में आम आदमी इन्हें खरीदने से बच रहा है.

देश में टमाटर की कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने आज सहकारी समितियों नेफेड (Nafed) और एनसीसीएफ (NCCF) को आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने का निर्देश दिया है। इन टमाटरों को उन प्रमुख उपभोग केंद्रों में बांटा जाएगा, जहां पिछले एक महीने में खुदरा कीमतों में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि टमाटर का स्टॉक 14 जुलाई से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में उपभोक्ताओं को रियायती कीमतों पर खुदरा दुकानों के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

प्रमुख उपभोग केंद्रों का हुआ चुनाव

मंत्रालय के अनुसार, टमाटर जारी करने के लिए लक्षित केंद्रों की पहचान पिछले एक महीने में खुदरा कीमतों में पूर्ण वृद्धि के आधार पर की गई है, जहां प्रचलित कीमतें अखिल भारतीय औसत से ऊपर हैं। चिन्हित केंद्रों की अधिक सघनता वाले राज्यों में प्रमुख उपभोग केंद्रों को हस्तक्षेप के लिए आगे चुना जाएगा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया कि जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर की अवधि आम तौर पर टमाटर के लिए कम उत्पादन वाले महीने होते हैं। जुलाई के महीने में मानसून की वजह से वितरण से संबंधित चुनौतियां बढ़ जाती हैं और कीमतों में वृद्धि होती है।

अभी कहां से हो रही है टमाटर की सप्लाई?

वर्तमान में, गुजरात, मध्य प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों के बाजारों में आने वाली आपूर्ति ज्यादातर महाराष्ट्र विशेष रूप से सतारा, नारायणगांव और नासिक से होती है, जो इस महीने के अंत तक बने रहने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश के मदनपल्ले (चित्तूर) में भी उचित मात्रा में सप्लाई चालू है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में टमाटर मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश से आती है और कुछ मात्रा कर्नाटक के कोलार से आती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments