Wednesday, May 22, 2024
Homeखबरेंमहिलाओं को टिकट के मामले में प्रदेश में बीजेपी आगे

महिलाओं को टिकट के मामले में प्रदेश में बीजेपी आगे

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में 400 पार का नारा ऐसे ही नहीं दिया है। इसके लिए पार्टी और संगठन मिलकर हर क्षेत्रों में बारिकी से अध्‍ययन करने के बाद ऐसे निर्णय लिए हैं कि युवा हो या गरीब, महिला हो या पुरुष हर कोई पार्टी की नीतियों से संतुष्‍ट रहे और कोई भी वर्ग पार्टी की नीतियों और कथनी तथा करनी में सवाल न उठा सके। भाजपा ने पहले तो विधानसभा चुनाव में लाडली बहना योजना का भरपूर फायदा उठाया और अब वह लाडली बहना योजना के साथ महिलाओं को संसद में प्रतिनिधित्‍व देने के मामले में भी आगे है। हम बात मध्‍य प्रदेश की करें तो यहां भी पार्टी 29 सीटों पर चुनाव लड रही है, जिनमें छह सीटों पर महिला प्रत्‍याशी उतारकर प्रदेश की आधी आबादी को रिझाने में पीछे नहीं है। वहीं कांग्रेस की बात करें तो पार्टी महिलाओं को आगे बढाने की भले ही खूब बात करती हो, लेकिन जब बात धरातल की आती है तो वह कई कारणोंवश पीछे ही रह जाती है। अब प्रदेश में महिला प्रत्‍याशीयों को टिकट देने की बात पर भी कांग्रेस भाजपा से पीछे रह गई है। मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस ने सिर्फ एक महिला को प्रत्‍याशी बनाया है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने रीवा लोकसभा सीट से नीलम मिश्रा को उम्‍मीदवार बनाया है। वह मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस की ओर से एक मात्र महिला प्रत्‍याशी हैं वहीं बीजेपी ने प्रदेश में छह महिला प्रत्‍याशीयों को चुनावी मैदान में उतारकर यहां भी कांग्रेस को पीछे छोड दिया है।

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस थी आगे


महिला प्रत्‍याशियों को टिकट देने के मामले में इस बार भले ही कांग्रेस पिछड गई हो, लेकिन पिछली बार वह बीजेपी से आगे थी। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश से तीन महिलाओं को प्रत्याशी बनाया था, जबकि कांग्रेस ने पिछली बार चार महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया था। राजनीति में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की बातें लंबे समय से हो रही हैं। महिला आरक्षण विधेयक भी पारित हो चुका है। उम्मीद की जा रही है कि वर्ष 2029 में होने वाले लोकसभा चुनाव में आरक्षण लागू हो भी जाएगा। बहरहाल इस बार के लोकसभा चुनाव को देखें तो मालवा-निमाड़ की आठ लोकसभा सीटों में से भाजपा ने छह पर महिला प्रत्याशी उतारे हैं। ये सीटें हैं धार, झाबुआ, भिंड, सागर, बालाघाट और शहडोल ने महिला प्रत्‍याशी उतारे हैं। कांग्रेस ने पिछली बार मीनाक्षी नटराजन को मौका दिय था, जबकि इस बार उन्‍हें टिकट नहीं दिया है। लेकिन इस बार उनका टिकट काट दिया गया।

धार से सवित्री तो शहडोल से हिमाद्री को टिकट


भारतीय जनता पार्टी ने धार सीट पर पार्टी ने पूर्व सांसद सावित्री ठाकुर को टिकट दिया है। वहीं झाबुआ सीट पर अनीता नाहरसिंह चौहान पर दांव लगाया है। इसके अलावा शहडोल से वर्तमान सांसद हिमाद्री सिंह को मौका दिया है। जबकि भिंड से संध्‍या राय को उम्‍मीदवार बनाया है। सागर से लता वानखेडे को बीजेपी ने मैदान में उतारा है। बालाघाट लोकसभा सीट से महिला कंडीडेट डा भारती को मैदान में उतारा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments