Saturday, May 18, 2024
Homeराजनीतिभाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र में किए हैं ये 15 बड़े वादे

भाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र में किए हैं ये 15 बड़े वादे

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान 10 मई को होगा। मतदान के ठीक नौ दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। जिसमें भाजपा ने वादा किया है कि चुनाव में जीत हासिल करने के बाद उनकी सरकार जनता और प्रदेश के कल्‍याण के लिए कौन सी योजनाएं लागू करेगी। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में जानिए कौन से वो बड़े चुनावी वादे प्रदेश की जनता से किए हैं?

भाजपा ने किए हैं ये बड़े चुनावी वादे

 

तीन फ्री एलपीजी सिलेंडर

भाजपा ने सभी बीपीएल कार्डधारकों को सलाना तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का आश्वासन दिया। पूरे साल में ये फ्री सिलेंडर कर्नाटक के प्रमुख त्‍योहार उगादी, गणेश चतुर्थी और दीपावली के दौरान दिया जाएगा।

'अटल आहार केंद्र'

राज्य भर में सस्ता, गुणवत्तापूर्ण और स्वस्थ भोजन उपलब्ध कराने के लिए राज्य के प्रत्येक नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में 'अटल आहार केंद्र' स्थापित करेगी।

'पोशाने' योजना

पोशाने योजना के जरिए प्रत्येक बीपीएल परिवार को प्रतिदिन आधा लीटर नंदिनी दूध और 5 किलो श्री अन्ना-सिरी धन्या मासिक राशन किट के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

'सर्वरिगु सुरु योजना'

'सर्वरिगु सुरु योजना' जिसके तहत राजस्व विभाग पूरे राज्य में 10 लाख आवास स्थलों की पहचान करेगा और साइटलेस / बेघरों को आवास वितरित करेगा।

'ओनके ओबव्वा सामाजिक न्याय निधि' योजना

'ओनके ओबव्वा सामाजिक न्याय निधि' योजना के तहत एससी, और एसटी परिवारों की महिलाओं द्वारा योजना के तहत किए गए 5 साल के सावधि जमा पर 10,000 रुपये तक की मैचिंग डिपॉजिट प्रदान करेंगे।

कर्नाटक रेजिडेंट्स वेलफेयर कंसल्टेटिव कमेटी

पार्टी शिकायत निवारण तंत्र को आधुनिक बनाने के लिए कर्नाटक अपार्टमेंट स्वामित्व अधिनियम, 1972 में सुधार के लिए कर्नाटक रेजिडेंट्स वेलफेयर कंसल्टेटिव कमेटी का गठन करके बेंगलुरु में अपार्टमेंट में रहने वालों के जीवन को आसान बनाने का वादा किया है।

विश्वेश्वरैया विद्या योजना

राज्य सरकार प्रतिष्ठित व्यक्तियों और संस्थानों के साथ सरकारी स्कूलों के समग्र उन्नयन के लिए शीर्ष स्तर के मानकों के लिए भागीदारी करेगी।

'समन्वय योजना'

इसके तह एसएमई और आईटीआई के बीच सहयोग, प्रतिभाशाली युवा पेशेवरों के लिए शिक्षा और बेरोजगारी का एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र उत्पन्न करता है।

जॉब स्‍टडी के लिए मदद

भाजपा आईएएस/केएएस/बैंकिंग और सरकारी नौकरियों का अध्ययन करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करके महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए कैरियर समर्थन का वादा किया है।

नम्मा क्लिनिक

नगर निगमों के प्रत्येक वार्ड में नैदानिक ​​सुविधाओं से लैस एक नम्मा क्लिनिक स्थापित करके 'मिशन स्वास्थ्य कर्नाटक' के माध्यम से राज्य में स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए निःशुल्क वार्षिक मास्टर स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करें।

'राज्य राजधानी क्षेत्र'

बेंगलुरु को भाजपा ने शहर को अगली पीढ़ी के लिए 'राज्य राजधानी क्षेत्र' के रूप में नामित करके और एक व्यापक, प्रौद्योगिकी-आधारित शहर विकास कार्यक्रम को क्रियान्वित करने का आश्वासन दिया है। जीवन की आसानी, एकजुट परिवहन नेटवर्क और सक्षम करने के आसपास केंद्रित बेंगलुरु को डिजिटल इनोवेशन का ग्लोबल हब बनाने के लिए इकोसिस्टम का वादा किया है।

'ईवी सिटी'

10,000 स्टार्टअप्स को समर्थन देने वाले चार्जिंग स्टेशन की स्थापना करके, बीएमटीसी बसों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बसों में परिवर्तित करके, और बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक 'ईवी सिटी' बनाकर कर्नाटक को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के एक प्रमुख केंद्र में बदलना।

सबसे पसंदीदा पर्यटन स्‍थल बनाने की योजना

कर्नाटक को भारत के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल में बदलने के लिए 15,000 करोड़ रुपये की लागत से कल्याण सर्किट, बनवासी सर्किट, परशुराम सर्किट, कावेरी सर्किट और गणगापुरा सर्किट कॉरिडोर विकसित करने का वादा किया है।

किसानों के लिए योजना

माइक्रो-कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं, सभी जीपीएस में कृषि-प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए 30,000 करोड़ रुपये के-एग्री फन स्थापित करने का आश्वासन दिया।

 
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments