Saturday, May 18, 2024
Homeराजनीतिमुझे हिंदू होने पर गर्व, पीएम मोदी और भारत से रिश्तों पर...

मुझे हिंदू होने पर गर्व, पीएम मोदी और भारत से रिश्तों पर ऋषि सुनक ने कही ये बात

नई दिल्ली ।  यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हैं। भारत आने के बाद उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया। जिसमें उन्होंने कहा कि G20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है। भारत इसकी मेजबानी के लिए सही देश है। मुझे लगता है कि हमारे पास विचार-विमर्श और निर्णय लेने का बहुत अच्छा मौका होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिश्तों पर सुनक ने कहा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे मन में नरेंद्र मोदी जी के प्रति बहुत सम्मान है। वह व्यक्तिगत रूप से मेरे प्रति स्नेही रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हम भारक और यूके के बीच महत्वाकांक्षी और व्यापक व्यापार समझौते को पूरा करने की अपनी महत्वाकांक्षा पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।' सुनक ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी का सपोर्ट करने के लिए उत्सुक हूं। यह G20 भारत के लिए बहुत बड़ी सफलता है।

खालिस्तान मुद्दे पर ऋषि सुनक ने कहा

खालिस्तान मुद्दे पर यूके प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। मैं कहना चाहता हूं कि ब्रिटन में किसी भी प्रकार का उग्रवाद स्वीकार नहीं है। हम विशेष रूप से खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

यह एक बेहतरीन विषय है

G20 थीम वसुधैव कुटुंबकम पर ऋषि सुनक ने कहा कि यह बेहतरीन विषय है। जब आप 'एक परिवार' कहते हैं, तो मैं उस अविश्वसनीय जीवंत पुल का उदाहरण हूं। जिसका वर्णन पीएम मोदी ने यूके और भारत के बीच किया है। ब्रिटेन में मेरे जैसे दो मिलियन भारतीय मूल के निवासी हैं। ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में रहना मेरे लिए बहुत खास है, जहां से मेरा परिवार है।"

रूस और यूक्रेन युद्ध पर यूके प्रधानमंत्री ने कहा

यूक्रेन और रूस युद्ध पर ऋषि सुनक ने कहा कि इससे दुनिया भर के लाखों लोगों पर असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि रूस अनाज सौदे से पीछे हट गया है। हम यूक्रेन से दुनिया भर के गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं। खाद्य कीमतें बढ़ गई है। मैं जो काम करूंगा उनमें लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments