Sunday, July 21, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशबकरीद के मौके पर भोपाल के ‘किंग‘ की पूरे देश में चर्चा,...

बकरीद के मौके पर भोपाल के ‘किंग‘ की पूरे देश में चर्चा, कीमत जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

भोपाल। देशभर में आज बकरीद मनायी जाएगी। कुर्बानी के इस पर्व पर बकरा कुर्बान किया जाता है। लेकिन इस बार भोपाल एक बकरे की चर्चा चारों और है। ये 174 किलो वजनी और 44 इंच लंबा है। इसकी कीमत भी 12 लाख रुपये लगाई गई है। बकरे की खासियत देखते हुए इसका नाम भी किंग रखा गया है।

बकरे देखने में काफी क्यूट

आजकल लोगों में बकरों को लेकर भी लोगों में खासा उत्साह है। ये बकरें ना सिर्फ लंबे और बड़े वजनी ही नहीं बल्कि छोटे और देखने में काफी क्यूट लगते है। यही वजह है कि भोपाल में रहने वाले सोहेल का गोट फॉर्मिंग करने वाले सोहेल अहमद के पास ना सिर्फ मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश से बकरों की खास ब्रीड को लेकर डिमांड आती है। बेंटम प्रजाति के बकरों को देश में सबसे कम हाइट के बकरों में गिना जाता है। इस बकरे की हाइट 20 से 25 इंच तक हो सकती है। वजन 40 किलो होता है और कीमत करीब 1 लाख रुपये।

बकरे फॉर्म हाउस में तैयार किए

सोहेल ने बताया कि उनके पास कई खास बकरे हैं जिसमें सुल्तान की हाइट 46 इंच वजन 100 किलो है और कीमत 2 लाख रुपये है। बादशाह की हाइट 40 इंच वजन करीब 100 किलो और इसकी कीमत 3 लाख है। इसके अलावा अन्य राज्यों के भी खास बकरे उन्होंने अपने फॉर्म हाउस में तैयार किए हैं जिनकी बहुत डिमांड है।

राजस्थान से आया

फार्म के संचालक बताया कि वे बकरीद में कुर्बानी के लिए विशेष तौर पर कोटा नस्ल के बकरे लेकर आते हैं और उसके बाद उनकी खिलाई पिलाई कर कर उन्हें तैयार करते हैं। इन बकरों को गर्मी से बचाने के लिए इन्हें कूलर में रखा जाता है और साथ ही इनके स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। समय-समय पर इन्हें डॉक्टरों को दिखाया जाता है और डॉक्टरों की सलाह पर कैल्शियम का डोज भी दिया जाता है। सोहेल ने बताया कि वह इस बकरीद के लिए किंग को राजस्थान से 8 माह पहले लेकर आए थे उन्होंने बताया कि किंग को वे अपने फार्म में अन्य बकरों से अलग रखते थे उसका खान-पान भी अलग रखा गया था एवं लगभग रोज 4 घंटे उन्हें अलग से किंग के लिए देने पड़ते थे इसके साथ ही उसे खाने में चना, गेहूं, दूध, खजूर और शहद दिया जाता था।

कश्मीर का जिंग ब्रीड का बकरा भी अपने आप में काफी खास है। इसकी लंबाई 23 इंच वजन 45 किलो और कीमत करीब 70 हजार रुपये है। फॉर्म हाउस में कर्नाटक से लाया हुआ मेंडा नस्ल का बकरा भी है, जिसकी कीमत 80 हजार वजन 40 किलो और हाइट करीब 23 इंच है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments