Thursday, February 29, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशएक और दो दिसंबर को BJP प्रत्याशी सीखेंगे मतगणना की बारीकियां

एक और दो दिसंबर को BJP प्रत्याशी सीखेंगे मतगणना की बारीकियां

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी (BJP) मध्यप्रदेश में तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए अपने मतगणना एजेंटों को प्रहले ही प्रशिक्षण दे चुकी है। अब एक और दो दिसंबर को भारतीय जनता पार्टी अपने प्रत्याशियों को संभाग स्तर पर मतगणना का प्रशिक्षण देने जा रही है। मतगणना का प्रशिक्षण देने के लिए दिल्ली से भी विधि विशेषज्ञ व पार्टी के बड़े पदाधिकारी शामिल होने वाले हैं। पार्टी प्रत्याशियों को भाजपा विधि प्रकोष्ठ, भाजपा निर्वाचन आयोग समन्वय विभाग और वरिष्ठ अधिवक्ता व कानूनविद मतगणना के समय बरती जाने वाली सावधानियों और बारीकियों को सिखाएंगे। इतना ही नहीं जिला निर्वाचन अधिकारियों और उनके अधीनस्थों द्वारा मतगणना के लिए क्या नियम बनाए गए हैं, यह भी भाजपा प्रत्याशियों को बताया जाएगा ताकि कोई भी अधिकारी मतगणना के समय गड़बड़ी न सके इसकी भी पूरी जानकारी दी जाएगी।

महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण

भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को विधानसभा का प्रत्याशी बनाया है, जो पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं महिलाओं को भी बड़ी संख्या में उम्मीदवार बनाया है। भाजपा पहली विधानसभा चुनाव लडऩे वाले पार्टी प्रत्याशियों के साथ महिला उम्मीदवारों को मतगणना के समय बरती जाने वाली सावधानियों को भी पूरी तरह से अवगत कराएंगे, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचा जा सके। ज्ञात हो कि इस विधानसभा चुनाव में करीब दो दर्जन से अधिक ऐसी सीटें हैं, जहां भाजपा और कांगे्रस के बीच कांटे का मुकबला माना जा रहा है। ऐसे में उन विधानसभा क्षेत्रों में जीत और हार का अंतर काफी कम रह सकता है। इस स्थिति में पार्टी प्रत्याशियों को डाक मतपत्रों, नोटा, इनवैलिड मतों पर बारीकी से नजर रखनी होगी। इसके साथ ही वीवीपैट से पर्चियों का मिलान, जीतने की स्थिति में विधिवत घोषणा होने के बाद मतगणना स्थल छोडऩा। अगर कहीं शंका हो तो पुनर्मतगणना की मांग संबंधी बातों की पूरी जानकारी प्रशिक्षण में दी जाएगी।

मगतणना के दौरान जरूरी बातों की ट्रेनिंग

राजनीतिक पार्टियों ने भी मतगणना के दौरान ईवीएम की सील, राउंड अनुसार मत गिनने, लिखने से लेकर कोई आपत्ति होने पर उसे दर्ज कराने को लेकर अपने एजेंटों को तटस्थ रहने का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कांग्रेस ने कुछ दिनों पहले अपने प्रत्याशियों, जिला प्रभारियों और एजेंटों को भोपाल बुलाकर जानकारी दी। भाजपा भी संभागीय स्तर पर वर्चुअली एक बार जानकारी दे चुकी है। अब एक और दो दिसंबर को भाजपा अलग-अलग संभागवार अपने प्रत्याशियों और एजेंटों को मगतणना के दौरान जरूरी बातों को लेकर ट्रेनिंग देगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments