Friday, June 14, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशविधानसभा चुनाव आते ही तूफानी दौरों के लिए हेलीकाप्टरों की बंपर बुकिंग,...

विधानसभा चुनाव आते ही तूफानी दौरों के लिए हेलीकाप्टरों की बंपर बुकिंग, 100 करोड़ की उड़ान भरेंगे माननीय

MP Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव (assembly elections) की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे चुनावी सरगर्मियां बढ़ रही हैं। जल्द ही चुनावी सभाओं का सिलसिला शुरू होगा। सभाओं में आने जाने के लिए नेता हेलीकॉप्टर काम में लेते हैं, लेकिन राजनीतिक पार्टी और नेताओं को हेलीकॉप्टर नहीं मिल रहे हैं। क्योंकि इनकी खास डिमांड बढ़ रही है। नेता समय बचाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में हेलीकॉप्टरों का चार्म देखने को मिलता है। प्रदेश में अब तक बीजेपी, आम आदमी पार्टी, बसपा अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर रही है, जबकि इस मामले में कांग्रेस पिछड़ी है। कांग्रेस ने अब तक एक भी सूची जारी नहीं की है। इधर बीजेपी ने अपने प्रचार प्रसार अभियान की शुरुआत भी कर दी है।

3 से 4 लाख रुपए प्रति घंटा हुआ किराया

चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही हेलीकॉप्टर के किराए में बढ़ोतरी हो रही हैं। आमतौर पर कुछ माह पहले 1 घंटे के लिए हेलीकॉप्टर डेढ़ लाख रुपए में मिल रहा था, लेकिन अब कीमत बढ़कर तीन से चार लाख रुपये प्रति घंटा हो चुकी है। हेलीकॉप्टर संचालन करने वाली कंपनियों ने बताया कि पूरे देश में 350 से 400 हेलीकॉप्टर है। विमानों जो किराए पर लिए जा रहे हैं उनका प्रति घंटे के हिसाब से किराया जेट विमान 2 से 4 लाख रुपए प्रति घंटा, 1.40 लाख टर्बोक्रॉप विमान, 3 से 3.75 लाख दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर, 1.80 से 2.25 लाख दो इंजन चॉपर्स, 90 हजार से 1 लाख एक इंजन वाले हेलीकॉप्टर प्रति घंटे के हिसाब से किराए पर उपलब्ध रहेगा।

एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) के पास स्वयं का हेलीकाप्टर है, जबकि बीजेपी ने सबसे ज्यादा उड़नखटोले बुक किए हैं। केन्द्रीय मंत्रियों के अलावा पार्टी के दिग्गज नेताओं के दौरे के लिए हेलीकॉप्टर किराए पर लिए जाएंगे। बीजेपी ने सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए अलग से हेलीकाप्टर की व्यवस्था की है, इधर कमलनाथ के पास स्वयं का हेलीकाप्टर होने के बावजूद भी कांग्रेस ने हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में बीजेपी प्रत्याशी आलोक शर्मा और रामेश्वर शर्मा के लिए जनसभाओं को संबोधित किया तो अब सीएम भोपाल से बाहर जाने के लिए तैयार है। इधर प्रचार प्रसार अभियान में किसी तरह की देरी न हो इसके लिए दोनों ही दलों ने तूफानी दौरों के लिए हेलीकाप्टरों की बंपर बुकिंग की है।

हेलीकाप्टरों की बंपर बुकिंग

प्रदेश की राजनीति में तूफानी दौरों के लिए दोनों ही दलों द्वारा जो जिन विमानों की ज्यादा डिमांड है, उनमें चार्टर्ड एयरक्राफ्ट, जेट, टर्बोक्रॉप, 6 दो इंजन वाले इडब्लयू 139, एडब्ल्यू 109, एमडी 900 हेलीकॉप्टर, अगस्ता हेलीकाप्टर 6 सीटर सी-90, साइटेशन 2-5 सीटर और बी52 100-7 सीटर, सेस जेट-9 सीटर शामिल हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में बीजेपी प्रत्याशी आलोक शर्मा और रामेश्वर शर्मा के लिए जनसभाओं को संबोधित किया तो अब सीएम भोपाल से बाहर जाने के लिए तैयार है। इधर प्रचार प्रसार अभियान में किसी तरह की देरी न हो इसके लिए दोनों ही दलों ने तूफानी दौरों के लिए हेलीकाप्टरों की बंपर बुकिंग की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments