Saturday, May 18, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा - जनता का सुख-दुख मेरा सुख-दुख

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा – जनता का सुख-दुख मेरा सुख-दुख

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले में विकास पर्व के दौरान चिकल्दी गांव में पाटतलाई उद्वहन सिंचाई योजना का लोकार्पण किया। इस योजना से तीन गांव कें 889 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनता का सुख-दुख मेरा सुख-दुख है। प्रदेश की जनता की खुशहाली के लिए मैं दिन-रात काम कर रहा हूं। विकास पर्व के तहत पूरे प्रदेश में विकास का महायज्ञ चलाया जा रहा है। अनेक निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास तथा भूमि-पूजन किया जा रहा है।

सड़क, बिजली, पेयजल, सिंचाई के लिए पानी तथा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने चकल्दी में 81 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया और चकल्दी में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। अनेक योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने जमोनिया और चतरकोटा सिंचाई योजना का भी भूमि-पूजन किया गया है। धीरे-धीरे विभिन्न सिंचाईं योजनाओं से हर किसान के खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाया जाएगा। पहले पीने के पानी के लिए भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब नर्मदा का जल घरों तक पहुंचाया जा रहा है।

प्रदेश में कृषि क्षेत्र में क्रांति हो रही

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कृषि क्षेत्र में प्रदेश में क्रांति हो रही है। किसान वर्ष में तीन फसल ले रहे हैं। राज्य में मूंग खरीदी का कार्य चल रहा है। किसान-कल्याण योजना में छोटे से छोटे किसान को वर्ष में 12 हजार रुपए की राशि प्राप्त हो रही है। पूर्व सरकार ने किसानों पर कर्जा चढ़ा दिया था, जिसे उतारने का कार्य किया गया। हमारी सरकार में कृषि का उत्पादन बढ़ा है और किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हुई है। किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज पर मिलने वाला फसल ऋण अब शून्य प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments