Friday, June 21, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशLadli Behna Yojana: आज से फिर भरे जाएंगे 'लाड़ली बहना योजना' के...

Ladli Behna Yojana: आज से फिर भरे जाएंगे ‘लाड़ली बहना योजना’ के फॉर्म, जल्‍द करें आवेदन

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहना योजना का लाभ पाने से वंचित रह गई महिलाओं और युवतियों के लिए बड़ी खुशखबरी है, मुख्यमंत्री लाडली बहना 2.0 के लिए मंगलवार 25 जुलाई से फॉर्म भरे जा रहे हैं. इसके लिए इंदौर जिला प्रशासन आवेदन जमा करने की तैयारी पूरी कर चुका है और फॉर्म भरना शुरू कर दिए हैं. इंदौर शहर में नगर निगम के जोनल कार्यालय पर आवेदन लिए जा रहे हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायतों में आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं. अच्छी बात यह है कि अब इस योजना का लाभ 21 साल तक की युवतियां भी लें सकती हैं।

आज से लाडली बहना योजना के रजिस्ट्रेशन शुरू

मध्य प्रदेश सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक लाड़ली बहना योजना को लेकर शिवराज सरकार ने बीते दिन एक और बड़ा ऐलान कर दिया था. इसके तहत कहा गया था कि अब लाडली बहना योजना का लाभ 21 साल की बहनें भी उठा सकती हैं, पहले इस योजना का फॉर्म भरने की शुरुआत 23 साल थी, लेकिन इसके दूसरे चरण में इसे घटाकर 21 साल कर दिया गया है. बता दें की आज 25 जुलाई से लाडली बहना योजना के रजिस्ट्रेशन फिर शुरू हो गये हैं। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए 25 जुलाई से 20 अगस्त के बीच आवेदन लिए जाएंगे.

1.25 करोड़ महिलाओं के खाते में आ चुकी 2 किश्तें

लाड़ली बहना योजना का लाभ प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को मिल रहा है, उनके खाते में पहली किश्त 10 जून को और दूसरी किश्त 10 जुलाई को आ गई है, अब तीसरी किश्त 10 अगस्त को आएगी। इस योजना में शामिल होने से जो महिलाएं छूट गई है, उनके लिए अब सुनहरा अवसर है, वे अब फार्म भरने में देरी नहीं करें। अन्यथा इसके बाद वे योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगी।

ये दस्तावेज जरूरी

आवेदन करने वाली महिलाओं के पास परिवार की सदस्य आईडी होनी चाहिए. इसके अलावा बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है.

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद कैंप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपसे यहां पर तहसील, जिला, पंचायत जैसी जानकारी मांगी जाएगी. जिसे आपको भरना है.
  • इसके बाद आपको लाडली बहना योजना का नजदीकी कैंप एड्रेस दिखाई देगा.
  • इसके बाद आपको कैंप पर जाना पड़ेगा वहां से फॅार्म लेकर मांगी गई सभी जानकारी भर फॅार्म जमा कर देना है
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments