Tuesday, May 28, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशकान्हा टाइगर रिजर्व: फैमिली के साथ जंगल सफारी के लिए पहुंचे सचिन...

कान्हा टाइगर रिजर्व: फैमिली के साथ जंगल सफारी के लिए पहुंचे सचिन तेंदुलकर, खुली जिप्सी में लिया मजा

कान्हा टाइगर रिजर्व: मध्य प्रदेश बाघ प्रेमियों के लिए दिन-प्रतिदिन पहली पसंद बनता जा रहा है। बाघों की बढ़ती संख्या के चलते देश-विदेश से पर्यटक जंगल सफारी के लिए आ रहे है। इसी क्रम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी डॉ. अंजली तेंदुलकर के साथ मध्यप्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क की सैर पर पहुंचे हैं। उन्होंने बुधवार को खुली जिप्सी में जंगल सफारी का मजा लिया। सचिन बालाघाट क्षेत्र में कान्हा के मुक्की रेंज में रुके हैं। जहां उनकी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। सचिन की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं जिनमें वे पोज देते नजर आ रहे हैं। दो दिवसीय दौरे पर कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की रेंज पहुंचे सचिन ने बुधवार सुबह जंगल सफारी का लुफ्त उठाया।

जानकारी के मुताबिक, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और भारतरत्न सचिन तेंदुलकर मंगलवार को कान्हा टाइगर रिजर्व पहुंचे। यहां उन्होंने परिवार के साथ टाइगर सफारी का आनंद लिया। मंगलवार दोपहर को वे प्लेन से रायपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। वहां से बालाघाट होते हुए मंडला के कान्हा टाइगर रिजर्व पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी डॉ. अंजलि तेंदुलकर भी मौजूद रहीं।

आदिवासी इलाकों में चला सकते हैं जनजागरण अभियान

सचिन ने मंगलवार के बाद बुधवार को भी सफारी की। राज्यसभा सदस्य और चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर सचिन तेंदुलकर के आने से कान्हा टाइगर रिजर्व प्रबंधऩ भी उत्साहित है। विधानसभा चुनावों को लेकर वे आसपास के आदिवासी इलाकों में जनजागरण अभियान चला सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान में शामिल होने की अपील करते नजर आ सकते हैं। सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह दौरा फिलहाल गोपनीय ही रखा गया था। बुधवार को सचिन की सफारी के दौरान की तस्वीरें सामने आई। बताया गया है कि पार्क प्रबंधन को भी सूचना नहीं थी। सचिन के आने के बाद ही उनके लिए इंतजाम किए गए हैं। सचिन ने इस दौरान दो-तीन बार सफारी की और बाघों की साइटिंग भी की।

बड़ी संख्या में पहुंच रहे पर्यटक

मध्यप्रदेश के छह टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क में करीब 785 बाघ रहते हैं। कान्हा टाइगर रिजर्व में नए सत्र का पर्यटन शुरु होने के बाद से पर्यटकों का आना जारी है। मादा बाघ डीजे, महावीर और उनके शावकों को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। वहीं मौसम के हिसाब से यह पर्यटकों के लिए बेहद अनुकूल और खुशनुमा बना हुआ हैं। यहां जंगल सफारी के लिए आ रहे पर्यटकों को रोजाना 4 से 5 बाघों का दीदार हो रहा हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार कान्हा टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 129 तक जा पहुंची है।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments