Thursday, June 20, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशMP: मध्यप्रदेश के विभागों की वेबसाइटों- साफ्टवेयरों को हैक होने से बचाने...

MP: मध्यप्रदेश के विभागों की वेबसाइटों- साफ्टवेयरों को हैक होने से बचाने के लिए मंत्रालय में बड़ी बैठक

MP News: मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास विभाग के ई-नगर पालिका साफ्टवेयर में हुए साइबर हमले का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। साइबर और सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ मालवेयर अटैक से निपटने की रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। ई-नगर पालिका साफ्टवेयर को हैकरों से मुक्त करा लिया गया है और उसका डाटा रिकवर करने की कोशिश की जा रही है। अभी तक पूरा डाटा रिकवर नहीं हो पाया है, जिस कारण नगरीय निकायों में पानी और संपत्तिकर जमा करने की प्रक्रिया ठप पड़ी हुई है। इस तरह के साइबर हमलों और हैकरों के अटैक से बचने के लिए गृह विभाग ने मंगलवार दो जनवरी को मंत्रालय में एक दर्जन आला अधिकारियों की बैठक बुलाई है।

यह अधिकारी बैठक में रहेंगे उपस्थित

मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे से साढ़े बारह बजे तक यह बैठक चलेगी। बैठक की अध्यक्षता गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा करेंगे। बैठक में प्रमुख सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी निकुंज श्रीवास्तव, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख नीरज मंडलोई और आयुक्त भरत यादव, एडीजी साइबर योगेश देशमुख, एडीजी इंटेलीजेंस आदर्श कटियार शामिल होंगे। उक्त अधिकारियों के साथ प्रबंध संचालक एमपी एसआईडीसी, स्टेट आईटी सेंटर, एडीजी एससीआरबी, राज्य सूचना अधिकारी एनआईसी मध्यप्रदेश भी बैठक में शामिल होंगे।
बैठक में राज्य सरकार के विभागों की सरकारी वेबसाइटों, साफ्टवेयरों, सरकारी संस्थानों की वेबसाइटों और साफ्टवेयरों को साइबर हमलों से बचाने की चर्चा की जाएगी और क्या उपाय किए जा सकते हैं उस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। बैठक में स्टेट कम्प्यूटर सिक्यूरिटी इमरजेंसी रिस्पांस टीम की समीक्षा भी की जाएगी। बैठक में प्रमुख सचिव सूचना एवं प्रौद्योगी निकुंज श्रीवास्तव द्वारा साइबर हमलों से बचाव हेतु साइबर विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए प्रजेंटेशन को भी दिखाया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments